DA Image
7 अगस्त, 2020|5:30|IST

अगली स्टोरी

लापरवाही से सोरों-गंजडुंडवारा में पसारे कोरोना ने पांव

default image

शहर में कोरोना का संक्रमण पर लगाम लग भी नहीं पाई थी कि सोरों और गंजडुंडवारा कस्बा में जरा सी लपरवाही लोगों पर भारी पड़ी। सोरों में पहले आगरा और दिल्ली से कोरोना ने दस्तक दी। नगर के दो व्यापारी दिल्ली व आगरा में उपचार कराने गए। वहीं तीसरा व्यापारी आगरा से सामान खरीदने के लिए गया था। वे सभी संक्रमित हो गए। महानगरों से सोरों में लौटे दो व्यापारियों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे। दोनोंकी कोरोना टेस्टिंग कराई गई तो संक्रमण की पुष्टि होने के बाद नगर में हड़कंप मच गया। जब तक लोग सभंल पाते तब तक कोरोना ने 36 लोगों को अपनी जद में ले लिया। यही नहीं संक्रमित एक व्यापारी की नोएडा के अस्पताल में मौत हो गई।

एक ही मोहल्ले में निकल चुके हैं कोरोना के 22 संक्रमित

सोरों में उस समय हड़कंप मच गया जब मोहल्ला मढ़ई में ही एक दिन में 16 संक्रमित रोगी मिले। व्यापारियों से मोहल्ला मढ़ई के दो युवक संक्रमित हुए। यह युवक कोरोना के लक्षण न होने की वजह से लापरवाह रहे। मोहल्ला मढ़ई में क्रिकेट खेलने की वजह से मोहल्ले में संक्रमण फैल गया। अब तक मोहल्ले में 22 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

गंजडुंडवारा में भी ऐसा ही हाल

दिल्ली व एटा बैंक की मीटिंग से आया कोराना

गंजडुंडवारा। जनपद के सबसे बड़े कस्बे गंजडुंडवारा में कोरोना पॉजीटिव की संख्या करीब 3 दर्जन के आंकड़े को छू चुकी है। फिल वक्त भी चार हॉटस्पॉट क्षेत्र हैं। जिनकी प्रशासन ने बैरीकेडिंग की है। बाकी हॉटस्पॉट क्षेत्र में ढिलाई बरती गई है। प्रशासन व समाजसेवियों के बार-बार कहने के बाद भी लोग लापरवाही बरत रहे हैं।

नगर में अनलॉक वन से कोरोना पॉजिटिव केस निकलने की शुरुआत हो गई। सबसे पहले एटा रोड पर 24 वर्षीय युवक कोरोना पॉजीटिव निकला। युवक दिल्ली में रहता था। अनलॉक में घर आया सैंपलिंग हुई तो पॉजिटिव निकल आया। इसी तरह मोहल्ला नानक बख्श में रहने वाली एक गर्भवती महिला आगरा चेकअप के लिए गई थी। हॉस्पिटल ने कोरोना चेकअप कराया तो महिला पॉजीटिव निकल आई। इसके बाद केनरा बैंक के शाखा प्रबंधक एटा बैंक मीटिंग में गए। लौट के आने के बाद हालत बिगड़ी तो कोरोना टेस्ट में पॉजीटिव निकले। देखते ही देखते नगर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 28 तक पहुंच गई।

डीएम ने दिया हैं कोरोना जांच बढ़ाने पर जोर

डीएम चंद्र प्रकाश सिंह ने सोरों व गंजडुंडवारा में कोरोना के रोगियों की संख्या बढ़ने के साथ ही टेस्टिंग पर जोर दिया। जिसके बाद दोनों ही कस्बा में हर रोज 60 से अधिक जांचे की गईं। जिसके बाद स्थिति अब संभल रही है। स्थानीय लोग भी संक्रमण फैलने के बाद जागरूक हुए हैं। सामाजिक दूरी व सेनेटाइजेशन पर जोर दिया जा रहा है। जिससे संक्रमण पर काबू पाया जा सके।

लोगों की बात

- नगर में संक्रमण रोकने के लिए सभी को जागरूक होना पड़ेगा। व्यक्तिगत भावनाओं पर काबू करें। सोशल डिस्टेसिंग का खयाल रखें, अति आवश्यक कार्य से ही मास्क पहनकर बाहर निकलें। सेनेटाइजेशन व हाथों को साबुन से साफ करें। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन का भी पालन करें।

- भारत किशोर दुबे, प्रदेश उपाध्यक्ष राष्ट्रीय ब्राह्मण महासभा

- नगर को कोरोना से बचाने के लिए लोगों को खुद पर संयम रखना होगा। सड़कों पर अनावश्यक न घूमें और मास्क का हमेशा प्रयोग करें। बाजार में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें। मास्क अवश्यक पहनें जिससे कोरोना का संक्रमण रोका जा सके।

- कैलाश चंद्र कटारे, अध्यक्ष गंगासभा सोरों

- नगर के बाजार में सभी व्यापारी प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देशों का पूरी तरह पालन करें। प्रतिष्ठान पर भी सामाजिक दूरी के नियमों का पूरी तरह पालन करें। बिना मास्क लगाकर आने वालों को भी मास्क पहनने के लिए बाध्य करें। जागरूकता ही संक्रमण को हरा पाएगी।

- विसोख अग्रवाल, व्यापारी नेता

- कोरोना संक्रमण को हराने के लिए नगर के सभी लोगों को खुद ही सामाजिक दूरी के नियमों के अनुपालन की जिम्मेदारी लेनी होगी। उसके बाद ही कोरोना को हराया जा सकता है। अनावश्यक बाजार में न जाएं और दूसरों को भी जागरूक करें। स्वास्थ्य विभाग के नियमों का अनुपालन करें।

- डा. राधाकृष्ण दीक्षित, एसोसिएट प्रोफेसर

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Careless Corona spread foot in Soron-Ganjadundwara