ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराएसएन में जल्द शुरू होगी कैंसर जीन की जांच

एसएन में जल्द शुरू होगी कैंसर जीन की जांच

एसएन मेडिकल कालेज में जल्द ही कैंसर के जीन की जांच शुरू हो रही है। इससे बीमारी का ठोस कारण जानकर उचित इलाज किया जा...

एसएन में जल्द शुरू होगी कैंसर जीन की जांच
हिन्दुस्तान टीम,आगराSun, 21 Apr 2024 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

एसएन मेडिकल कालेज में जल्द ही कैंसर के जीन की जांच शुरू हो रही है। इससे बीमारी का ठोस कारण जानकर उचित इलाज किया जा सकेगा। मेडिकल विद्यार्थियों को भी जेनेटिक रिसर्च करने का मौका मिलेगा। यहां सरकारी दरों पर जांच का प्रबंध किया जा रहा है।

कालेज के बायो केमिस्ट्री विभाग में आधुनिक जांचों पर दो दिनी कार्यशाला रविवार को समाप्त हुई। इसमें मौलाना कलाम मेडिकल कालेज दिल्ली के विशेषज्ञों ने डीएनए एक्स्ट्रैक्शन, पीसीआर एंड नेक्स्ट जेनरेशन सीक्वेंसिंग, प्राइमर डिजायनिंग, जेल फार्मोरेशन को सिखाया। इसके बाद अब यहां भी कैंसर जीन की जांच शुरू की जाएगी। इसके लिए मौलाना अबुल कलाम आजाद मेडिकल कालेज के साथ एमओयू साइन हो रहा है। फिलहाल सभी तरह के कैंसर मरीजों के रक्त के नमूने लेकर वहां भेजे जाएंगे। बाद में यहां जांच शुरू की जाएगी। इससे मरीजों में कैंसर पनपने का असल कारण पता चलेगा। उनकी आनुवांशिक बीमारियों के बारे में भी जाना जा सकेगा। साथ ही संबंधित कैंसर कितना खतरनाक है, उसके लिए सटीक इलाज तय किया जाएगा। इतना ही नहीं, कैंसर मरीज की अगली पीढ़ियों को इससे कितना खतरा है, इसका भी पता लगेगा। जबकि मेडिकल कालेज के विद्यार्थियों को इस पर शोध करने का मौका मिलेगा। यानि अब विद्यार्थी जेनेटिक रिसर्च पर शोध शुरू कर सकते हैं। यह जांच निजी प्रयोगशालाओं में बहुत महंगी है। औसतन 50 हजार रुपये का खर्चा आता है। यहां सरकारी दरों पर जांच उपलब्ध कराई जाएगी।

कार्यशाला में मौलाना आजाद मेडिकल कालेज दिल्ली की मॉलीक्यूलर लैब प्रभारी डा. विनीता गोस्वामी और उनकी टीम के डा. विजय सिंह, डा. मोनिका, डा. रितिका, डा. आशीष ने प्रशिक्षण दिया। एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा. प्रशांत गुप्ता, बायो केमिस्ट्री विभाग की अध्यक्ष डा. कामना सिंह, डा. पवन गौतम विशेष रूप से मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।