Bangle business is facing crisis due to natural gas price hike in Firozabad - फिरोजाबादः नेचुरल गैस के दाम बढ़ने से चूड़ी कारोबार संकट में DA Image
6 दिसंबर, 2019|1:22|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फिरोजाबादः नेचुरल गैस के दाम बढ़ने से चूड़ी कारोबार संकट में

सुहागिनों के लिए प्रमुख त्योहारी सीजन आ गया है। नवरात्र शुरू हो चुके हैं। इसी माह करवा चौथ भी है। दूसरी तरफ मां और सुहागिनों की चूड़ियों पर संकट मंडरा रहा है। सीजन से पहले सुहागनगरी के पकाई भट्ठी संचालक नेचुरल गैस के दाम बढ़ने से कामबंद हड़ताल पर चले गए हैं। इससे चूड़ियों के दाम भी तेज हो गए हैं।

नेचुरल गैस के दाम 10 फीसदी बढ़े
मालूम हो कि केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने नेचुरल गैस के दाम 10 फीसदी बढ़ा दिए हैं। इसे एक अक्तूबर से लागू भी कर दिया है। उद्यमियों को इसका बिल 15 दिन तक कारखानों में गैस इस्तेमाल करने के बाद मिलेगा। अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में डॉलर में आई तेजी और रुपये में गिरावट से भी ये बढ़ोतरी करनी पड़ी। इसने चूड़ी पकाई भट्ठियों की लागत बढ़ा दी। उन्होंने चूड़ी विक्रेताओं को बढ़े दामों पर माल बेचने की कोशिश की तो उनसे गतिरोध शुरू हो गया। अब चूड़ी पकाई भट्ठियों के संचालक नेचुरल गैस के दाम बढ़ने के खिलाफ हड़ताल पर चले गए हैं। कारोबार लगभग ठप सा हो गया है। पकाई भट्ठियां ठंडी हो गई हैं।
  
इस तरह बढ़ाए दाम
गैस की कीमत बढ़ते ही शहर के चूड़ी निर्माता उद्यमियों ने प्रति तोड़ा चूड़ी पर पांच रुपये बढ़ा दिए। इसी के साथ गैस चालित चूड़ी पकाई भट्ठी संचालकों ने चूड़ी पकाई के रेट पांच रुपये प्रति तोड़ा व तीन रुपये प्रति कट्टा की दर से बढ़ाने का ऐलान कर दिया। 

नवरात्र और करवा चौथ पर चूड़ियों का महत्व
नवरात्र शुरू हो चुके हैं। इसी महीने 27 अक्तूबर को करवा चौथ भी है। दोनों ही अवसरों पर सुहागिनों और मां की चूड़ियों का विशेष महत्व होता है। पकाई भट्ठी संचालकों और चूड़ी विक्रेताओं के गतिरोध से चूड़ी कारोबार पर पड़ने वाला असर सीधे त्योहारी माहौल पर असर डालेगा।

चूड़ी विक्रेता संगठन विरोध में एकजुट 
फिरोजाबाद। शहर के कारखानों में निर्मित चूड़ी की मूल्यवृद्धि के खिलाफ चूड़ी कारोबार से जुड़े आधा दर्जन संगठन एक मंच पर आ गए। चूड़ी पर मूल्य वृद्धि को लेकर दुकानदारों के संघर्ष को तेज करने के लिए चूड़ी विक्रेता संघर्ष समिति गठित कर दी गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bangle business is facing crisis due to natural gas price hike in Firozabad