ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराउपस्थिति कम, सही कारण पर मिल जाएगी अनुमति

उपस्थिति कम, सही कारण पर मिल जाएगी अनुमति

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने छात्रों को कम उपस्थिति पर परीक्षा से बाहर करने का फरमान सुना दिया है। अगर हाईस्कूल या फिर इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की उपस्थिति...

उपस्थिति कम, सही कारण पर मिल जाएगी अनुमति
हिन्दुस्तान टीम,आगराSun, 05 Jan 2020 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने छात्रों को कम उपस्थिति पर परीक्षा से बाहर करने का फरमान सुना दिया है। अगर हाईस्कूल या फिर इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतशित से कम होगी, तो ऐसे छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। हालांकि बीमारी या फिर कुछ अन्य कारणों के चलते कम रही उपस्थिति के बाद बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की अनुमति मिलेगी।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार बोर्ड पांच कारणों से उपस्थिति कम होने पर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति देगा। इसमें किसी आपातकालीन स्थिति से, स्वास्थ्य की वजह से, राष्ट्रीय स्तर पर हुए सीबीएसई के खेलों में प्रतिभाग करने के कारण से या फिर मान्य फेडरेशन की खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिभागिता को इन कारणों में शामिल किया गया है। जिन छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम होगी, ऐसे छात्रों को इसका कारण बोर्ड को बताना होगा।

सात जनवरी तक स्कूल के माध्यम से सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकारी को इस बारे में जरूरी दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। अगर तथ्य सही और बोर्ड द्वारा निर्धारित कारणों में शामिल होते हैं, तो छात्र को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

सीबीएसई सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. रामानंद चौहान के अनुसार जिन छात्रों की कक्षा में उपस्थिति कम होगी, उन्हें कारण बताना होगा और उसके पक्ष में दस्तावेज भी जमा करने होंगे। यदि कारण और जरूरी दस्तावेज सही पाए जाते हैं, तो छात्रों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति मिल जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें