ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरागजब: अब आगरा में सब्जीवालों-ठेलवालों करेंगे अपराधों का पर्दाफाश

गजब: अब आगरा में सब्जीवालों-ठेलवालों करेंगे अपराधों का पर्दाफाश

लूट, हत्या, डकैती, चोरी जैसी ताबड़तोड़ वारदातों से परेशान आगरा जोन की पुलिस अब अपना मुखबिर तंत्र मजबूत बनाएगी। इसके लिए वह सब्जीवालों, ठेलवालों को पुलिस मित्र बनाएगी। उनकी सूचनाओं के आधार पर अपना केस...

गजब: अब आगरा में सब्जीवालों-ठेलवालों करेंगे अपराधों का पर्दाफाश
हिन्दुस्तान टीम,आगराThu, 29 Jun 2017 12:03 PM
ऐप पर पढ़ें

लूट, हत्या, डकैती, चोरी जैसी ताबड़तोड़ वारदातों से परेशान आगरा जोन की पुलिस अब अपना मुखबिर तंत्र मजबूत बनाएगी। इसके लिए वह सब्जीवालों, ठेलवालों को पुलिस मित्र बनाएगी। उनकी सूचनाओं के आधार पर अपना केस खोलेगी। यह फैसला आईजी जोन आगरा अशोक जैन ने लिया है।

मालूम हो कि मुखबिर तंत्र मजबूत करने के लिए ही पुलिस ने जनता के बीच से लोगों को स्पेशल पुलिस ऑफीसर (एसपीओ) कार्ड जारी किए थे, लेकिन हुआ इसका उल्टा। ये कार्ड पुलिस ने अपने खास लोगों को दे दिए थे। लोगों ने एसपीओ कार्ड  लेकर उसका दुरुपयोग शुरू कर  दिया और मुखबिरी के नाम पर भी कुछ नहीं किया। इससे न तो वारदातें खुलीं और दुरुपयोग से पुलिस का सिरदर्द बढ़ा सो अलग।

इसी को ध्यान में रखते हुए आईजी  जोन आगरा अशोक जैन ने निर्णय लिया है कि अब ऐसे लोगों को पुलिस मित्र बनाएगी, जिन्हें सिर्फ अपने काम से मतलब होता है और जो जानकारी का  मजबूत  सोर्स हो सकते हैं। मसलन सब्जीवाले, ठेलवाले और खोमचेवाले। इनके लिए 150 कार्ड जारी  किए गए हैं। 

सूचना देने से डरते हैं लोग

पुलिस को सूचना देने से आम जनता डरती है, क्योंकि सूचना देने वाले के प्रति पुलिस का रवैया सहयोगात्मक न होकर उत्पीड़न वाला होता है। सूचना देने वाले को ही बार-बार थाने बुलाया जाता था और घंटों बैठाकर उसका समय बर्बाद करा दिया जाता है। योगी सरकार ने बेहतर पुलिसिंग पर ध्यान देना शुरू किया है। पुलिस मित्र योजना इसी के तहत की गई पहल है। अब देखना है कि यह कितना सफल हो पाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें