agitation on taj by tourist in agra. - आगरा में ताजमहल पर सैलानियों का हंगामा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आगरा में ताजमहल पर सैलानियों का हंगामा

आगरा में ताजमहल पर सैलानियों का हंगामा

ताजमहल के पश्चिमी गेट पर सोमवार शाम को खूब हंगामा हुआ। हजारों सैलानी टिकट होने के बाद भी ताजमहल नहीं देख सके। गुस्साए सैलानियों और पुरातत्व विभाग के कर्मचारियों के बीच मारपीट भी हुई। सैलानियों ने बुकिंग विंडो के शीशे तोड़ दिए। लाइटों को बंद कर दिया। बाद में पुलिस ने मामला शांत कराया।

दरअसल, सोमवार को बेल्जियम के राजा और रानी ताजमहल देखने आए थे। उनके आगमन को देखते हुए बुकिंग विंडो को 1.30 बजे से 3.30 बजे तक बंद किया जाना था। लेकिन वे ताज देखने लगभग डेढ़ घंटे देरी से पहुंचे। इससे सारा काम बिगड़ गया। उनके पहुंचने के बाद टिकट बुकिंग विंडो को बंद किया गया। वीवीआईपी जाने के बाद लगभग 4.30 बजे टिकट बुकिंग विंडो खोली गई। सैलानियों ने टिकट खरीदे। ताज में प्रवेश होना शुरू हो गया। 5.10 बजे तक विंडो खुली। उसके बाद बंद कर दी गई। इस बीच हजारों टिकटें बिक गईं। लेकिन इस समय तक कुछ सैलानी ही ताज के अंदर जा पाए। 5.25 बजे गेट बंद कर दिया गया। इस पर सैलानी गुस्से में आ गए। उनका कहना था कि जब समय नहीं था, तो टिकट क्यों दी गई। टिकट वापस भी नहीं ली गई। इसी को लेकर एएसआई और बुकिंग विंडो पर बैठे कर्मचारियों के साथ हाथापाई हो गई। गुस्साए सैलानियों ने बुकिंग विंडो के शीशे तोड़ दिए। जानकारी पर पर्यटन पुलिस पहुंच गई। ताजमहल के संरक्षण सहायक अंकित नामदेव ने बताया कि किसी भी कर्मचारी द्वारा किसी भी सैलानी से मारपीट नहीं की गई है। ताज के बंद होने का समय सू्र्यास्त होने पर रहता है। इसलिए उसके बाद ताज को खोला नहीं जा सकता है। उस अवधि में जो लोग प्रवेश कर गए, उन्होंने ताज देख लिया।

मेरा बेटा अंदर है, मुझे तो जाने दो

नवी मुंबई की एक महिला पर्यटक ने एएसआई और सीआईएसएफ के जवानों से अनुरोध किया कि उनका बेटा तो अंदर प्रवेश कर गया है, लेकिन उन्हें नहीं जाने दिया जा रहा है। उसे भी जाने दिया जाए‌, लेकिन उसकी किसी ने नहीं सुनी।

ठहरने का खर्च कौन देगा

सैलानियों का कहना था कि वे ताज देखने आए थे। टिकट भी खरीदी, लेकिन ताज बंद हो गया। वीवीआईपी आने की सूचना उनके पास नहीं थी। उन्हें क्या मालूम था कि वे ताज नहीं देख पाएंगे। अब उन्हें मंगलवार को ताज देखना होगा। इसलिए रात में किसी होटल में ठहरेंगे। होटल के ठहरने का अतिरिक्त खर्च आएगा। ये कौन देगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:agitation on taj by tourist in agra.