ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरापरीक्षा के बाद छात्र लगाएंगे प्रैक्टिकल को चक्कर

परीक्षा के बाद छात्र लगाएंगे प्रैक्टिकल को चक्कर

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा के बाद छात्र प्रैक्टिकल के लिए चक्कर काटेंगे। विश्वविद्यालय अभी सिर्फ एडेड और राजकीय कॉलेजों की प्रयोगात्मक परीक्षा करा रहा है। उन कॉलेजों के...

परीक्षा के बाद छात्र लगाएंगे प्रैक्टिकल को चक्कर
हिन्दुस्तान टीम,आगराFri, 07 Feb 2020 12:39 AM
ऐप पर पढ़ें

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा के बाद छात्र प्रैक्टिकल के लिए चक्कर काटेंगे। विश्वविद्यालय अभी सिर्फ एडेड और राजकीय कॉलेजों की प्रयोगात्मक परीक्षा करा रहा है। उन कॉलेजों के प्रैक्टिकल भी मुख्य परीक्षा से पहले पूरा होना संभव नहीं है।

विवि की मुख्य परीक्षा दो मार्च से शुरू हो रही हैं। विवि ने परीक्षा से पूर्व प्रयोगात्मक परीक्षा कराने का ऐलान किया था। हालांकि विवि के पिछले सालों की तरह इस बार भी परीक्षा से पहले पूरे प्रैक्टिकल का दावा ढेर हो जाएगा। क्योंकि अभी तक किसी भी सेल्फ फाइनेंस कॉलेज की प्रयोगात्मक परीक्षा नहीं हुई है। जबकि विवि के छह सौ से अधिक सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे एक लाख से अधिक छात्रों की विज्ञान से जुड़े विषयों की प्रयोगात्मक परीक्षा करानी हैं।

विश्वविद्यालय अभी तक सिर्फ एडेड और राजकीय कॉलेजों की प्रयोगात्मक परीक्षा कराने पर ध्यान दे रहा है। सबसे खास बात यह है कि पिछले महीने शुरू हुई एडेड और राजकीय कॉलेजों की प्रयोगात्मक परीक्षा अभी तक नहीं हो सकी हैं। कई कॉलेजों में तो चुनिंदा प्रैक्टिकल ही हो पाएं हैं। ऐसे में इन कॉलेजों के सभी छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षा विवि की मुख्य परीक्षा से पूर्व खत्म होना संभव नहीं हैं।

विवि जनसंपर्क अधिकारी डॉ. गिरिजाशंकर शर्मा के अनुसार जिन सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों की बकाया शुल्क आ गयी है। उनकी प्रयोगात्मक परीक्षा कराने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। कॉलेजों के लॉगइन पर परीक्षकों की सूची डाली जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें