7 out of 8 Loksabha Seats won by BJP in Braj - ब्रज की आठ में से सात सीटों पर खिला कमल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रज की आठ में से सात सीटों पर खिला कमल

ब्रज की 8 सीटों में से 7 सीटों पर कमल खिल गया है। अभी आगरा सीट पर परिणाम घोषित नहीं हुआ है, हालांकि मतों का अंतर अंतिम माना जा रहा है। वहीं मैनपुरी सीट को मुलायम ने जीतकर गठबंधन से सपा के खाते में डाल दिया है।

एटा में दिन भर चली मतगणना में दोपहर बाद तक भाजपा प्रत्याशी राजवीर सिंह राजू और गठबंधन से सपा प्रत्याशी देवेंद्र सिंह के बीच कांटे की टक्कर चलती रही। हालांकि राजू को मिली शुरुआती बढ़त को वे धीरे-धीरे बढ़ाते रहे। बाद के चरणों में हुई मतगणना में उनकी बढ़त तेज हुई और अंत में वे 122670 मतों से जीत दर्ज करने में कामयाब रहे।

मुलायम के गढ़ मैनपुरी में भाजपा के प्रेम सिंह शाक्य ने उनको कांटे की टक्कर दी। शाम तक दोनों के बीच फासला कुछ हजार वोटों का ही था, लेकिन बाद में मुलायम ने बढ़त को तेज करते हुए 94389 मतों से जीत दर्ज की। समाजवादी पार्टी को यहां से पिछली बार से भी बेहतर जीत की उम्मीद थी, जो मोदी की सुनामी में जाती रही।

फिरोजाबाद में सपा के अक्षय यादव की अप्रत्याशित हार हुई। उन्हें भाजपा के डॉ. चंद्रसेन जादौन ने 28781 मतों से पराजित किया। ये सीट सपा का गढ़ थी। माना जा रहा है कि अक्षय के चाचा प्रसपा से उम्मीदवार शिवपाल सिंह यादव ने समाजवादी पार्टी के परंपरागत वोटों में सेंध लगाई, जिससे अक्षय की हार हुई। हालांकि अक्षय ने इससे इनकार किया है।

मथुरा में ड्रीम गर्ल हेमामालिनी ने भाजपा प्रत्याशी के रूप में सीट को दोबारा जीतकर रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी रालोद के कुंवर नरेंद्र सिंह को करीब 293471 हजार मतों से हराया। यहां अभी तक बाहरी प्रत्याशी एक बार ही जीत सका था। लगातार दूसरी जीत के लिए उसे तरसना पड़ा है। हेमामालिनी ने ये मिथक तोड़ दिया।

आगरा सुरक्षित सीट पर भाजपा के प्रो. एसपी सिंह बघेल को गठबंधन से बसपा प्रत्याशी मनोज सोनी ने शाम 4 बजे तक कांटे की टक्कर दी, लेकिन इसके बाद भाजपा प्रत्याशी ने तेजी से अपनी बढ़त बनाते हुए अंत में 211546 मतों की निर्णायक बढ़त बना ली थी।

आगरा से ही लगी हुई फतेहपुरसीकरी सीट पर भाजपा प्रत्याशी राजकुमार चाहर ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की है। उन्होंने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और दिग्गज नेता राजबब्बर को करीब 495065 मतों से शिकस्त दी। उनकी ये जीत प्रदेश में गाजियाबाद से वीके सिंह के बाद दूसरी सबसे बड़ी जीत के रूप में सामने आई है। वहीं 4 लाख 79 हजार से ज्यादा मतों से जीत दर्ज कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरे स्थान पर रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:7 out of 8 Loksabha Seats won by BJP in Braj