DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  आगरा  ›  280 मरीज भर्ती हो सकते हैं कोविड स्पेशल रेल कोच में

आगरा280 मरीज भर्ती हो सकते हैं कोविड स्पेशल रेल कोच में

हिन्दुस्तान टीम,आगराPublished By: Newswrap
Thu, 22 Apr 2021 10:22 PM
280 मरीज भर्ती हो सकते हैं कोविड स्पेशल रेल कोच में

कोविड संक्रमण के बढ़ते ही मरीजों को भर्ती करने के लिए रेलवे के कोविड स्पेशल कोच तैयार खड़े हैं। इन 28 कोच में 280 कोविड पेशेंट भर्ती हो सकते हैं। रेलवे प्रशासन की मांग पर सभी कोच तुरंत उपलब्ध करा देगा। बीते वर्ष प्रशासन ने कोविड स्पेशल कोचों की मांग नहीं की थी। परंतु रेलवे अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए कोचों का लगातार रखरखाव कर रहा है। रेलवे द्वारा कोचों को तैयार करने में लाखों रुपये खर्च किए गए हैं।

2020 में कोरोना संक्रमण के दौरान रेलवे ने पूरे देश में स्पेशल कोविड कोच तैयार किए थे। आगरा रेल मंडल में भी आगरा कैंट स्टेशन पर 28 कोच तैयार करवाए गए थे। रेलवे द्वारा प्रयोग में नहीं लाए जा रहे कोचों को कोविड वार्ड के हिसाब से तैयार किया गया था। एक कोच में 10 मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था है। नर्सिंग रूम, ऑक्सीजन सप्लाई, बाथरूम सहित सभी जरूरी सुविधाएं कोच में मुहैया कराई गई हैं। जरूरत नहीं पड़ी तो बीच में रेलवे ने कोचों को ताला लगाकर बंद कर दिया था। परंतु नए सिरे से कोरोना के मामले बढ़ते ही रेलवे ने स्वत: ही कोचों को खोलकर उनका नए सिरे से रखरखाव कर तैयार कर दिया है।

जरूरत पड़ने पर प्लेटफार्म पर खड़े होंगे कोच

आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि प्रशासन द्वारा मांगने पर कोच तुरंत उपलब्ध करा दिए जाएंगे। मरीज भर्ती होने पर कोचों को यार्ड से प्लेटफार्म पर खड़ा कर दिया जाएगा। कोच में वार्ड के तौर पर सभी जरूरी इंतजाम पहले से मौजूद हैं।

संबंधित खबरें