DA Image
22 अक्तूबर, 2020|9:07|IST

अगली स्टोरी

सूक्ष्म खाद्य प्रोसेसिंग की 200 यूनिटें लगेंगी, 2000 को मिलेगा रोजगार

default image

अगर आप अपना रोजगार लगाना चाहते हैं तो सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना को आपका इंतजार है। उद्यान विभाग यहां पीएम सूक्ष्म खाद्य प्रोसेसिंग की 200 यूनिटें लगाने की तैयारी में जुटा है। इन यूनिटों से न केवल लघु उद्यमियों का काम बढ़ेगा, बल्कि जिले में 2000 लोगों को रोजगार मिल सकेगा। इसकी तैयारी के लिए विभाग रिसोर्स पर्सन के चयन में लगा है। जिसके जरिए यूनिटें स्थापित कराने की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी।

अच्छी और गुणवत्ता परक खाद्य चीजें लोगों को उपलब्ध हों, इसके लिए इस योजना पर उद्यान विभाग जुटा है। इसमें लघु उद्योग के रूप में खाद्य प्रोसेसिंग के काम को बढ़ावा दिया जाएगा। पांच साल के लिए यूनिट लगाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार 10 लाख रुपये तक लागत वाली यूनिट को 35 प्रतिशत की दर से ऋण में सब्सिडी देगी।

रिसोर्स पर्सन करेगा यूनिटों सभी प्रक्रिया

यूनिटों की स्थापना से संबंधित सभी आवेदन, ऋण, सब्सिडी समेत सभी प्रक्रियाएं रिसोर्स पर्सन के माध्यम से ऑनलाइन की जाएंगी। प्रति यूनिट पर रिसोर्स पर्सन को बीस हजार प्रति यूनिट के हिसाब से दिया जाएगा। इसके लिए चयन के लिए भी प्रक्रिया पूरी होगी। जिससे योजपा जिले में आगे बढ़ेगी।

ये होगा फायदा

-योजना के तहत यूनिट लगाने वाले का व्यावसायिक राजस्व बढ़ेगा

-बेरोजगार युवकों को अपने शहर-कस्बों में ही रोजगार मिलेगा

-लोगों को गुणवत्तापरक खाद्य पदार्थ मिल सकेंगे

-महिला उद्यमी भी सूक्ष्म खाद्य प्रोसेसिंग यूनिटें लगा सकेंगी

-पांच साल की इस योजना में 35 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्योग उन्नयनन योजना से यहां जनपद में 200 यूनिट का लक्ष्य तय किया गया है, प्रति यूनिट 10 लोगों को रोजगार मुहैया कराएगी। इसके लिए पहले रिसोर्स पर्सन का चयन किया जाएगा।

योगेश कुमार, जिला उद्यान अधिकारी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:200 units of micro food processing to be set up 2000 will get employment