ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराउमंग एप पर उपलब्ध हैं भविष्य निधि की 16 सेवाएं

उमंग एप पर उपलब्ध हैं भविष्य निधि की 16 सेवाएं

कोविड-19 महामारी के दौरान कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सदस्यों के लिए ऑनलाइन नेटवर्क को विस्तार दिया है। लोग अब बिना किसी परेशानी के अपने घरों में रहते हुए भी उमंग एप का प्रयोग कर संगठन की 16...

उमंग एप पर उपलब्ध हैं भविष्य निधि की 16 सेवाएं
हिन्दुस्तान टीम,आगराWed, 12 Aug 2020 04:35 AM
ऐप पर पढ़ें

कोविड-19 महामारी के दौरान कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सदस्यों के लिए ऑनलाइन नेटवर्क को विस्तार दिया है। लोग अब बिना किसी परेशानी के अपने घरों में रहते हुए भी उमंग एप का प्रयोग कर संगठन की 16 विभिन्न सेवाओं को अपने मोबाइल फोन से प्राप्त कर सकते हैं।

सहायक भविष्य निधि आयुक्त रविन्द्र कुमार ने बताया कि इन सेवाओं का फायदा लेने को सक्रिय यूनिवर्सल एकाउंट नंबर और ईपीएफओ के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर की जरूरत भर होती है। इस एप पर न सिर्फ सदस्य अपनी राशि के लिए दावा कर सकता है, बल्कि उपलब्ध राशि की स्थिति भी जान सकता है।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के लॉक डाउन एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के बीच उमंग एप से देशभर में कुल 11.27 लाख ऑनलाइन दावे किए गए। जो कि इससे पहले के चार महीने की तुलना में 180 फीसदी रहे। उनके अनुसार उमंग एप की सबसे लोकप्रिय सेवा पासबुक देखना है।

एक बड़ा फायदा पेंशन भोगियों को मिल रहा है। सेवा आपके द्वार को सुनिश्चित करने को ईपीएफओ ने उमंग एप पर जीवन प्रमाण को अद्यतन करने के साथ व्यू पेंशनर पासबुक की सुविधा भी दी है। वर्तमान में ईपीएफओ उमंग एप पर सबसे बड़ा संगठन बन चुका है। इस संगठन के 90 फीसदी से ज्यादा सेवाकर्ता का लेखांकन हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें