DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश आगरा100 फुटकर विक्रेताओं को आज मिलेगी 900 मीट्रिक टन डीएपी

100 फुटकर विक्रेताओं को आज मिलेगी 900 मीट्रिक टन डीएपी

हिन्दुस्तान टीम,आगराNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 07:35 PM
100 फुटकर विक्रेताओं को आज मिलेगी 900 मीट्रिक टन डीएपी

आगरा। जनपद में डीएपी की किल्लत को खत्म करने के लिए निरंतर डीएपी की रैक लग रहीं हैं। रविवार को ताजनगरी में कुरमंडल गोदावरी की एक रैक लग गई है। करीब 900 मीट्रिक टन डीएपी का सोमवार को वितरण होगा। ये डीएपी जनपद के 100 फुटकर विक्रेताओं को दी जाएगी। इसके साथ ही 15 नवंबर को 2700 मीट्रिक टन यूरिया और 17 नवंबर को 2700 मीट्रिक टन डीएपी की रैक लगेगी। ये डीएपी सहकारी समितियों को मिलेगी।

बता दें कि जनपद में डीएपी की किल्लत से गांव-गांव में किसान परेशान हैं। किसानों की फसलें बुवाई से दिन-प्रतिदिन लेट हो रही हैं। बुवाई का समय निकल रहा है। इससे किसानों में रोष फैल रहा है। सहकारी समितियों पर डीएपी का दाना नहीं है। फुटकर विक्रेताओं पर भी डीएपी नहीं है। ऐसे में किसान सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। डीएपी की किल्लत को खत्म करने के लिए ताजनगरी में अब लगातार रैक आ रही है। जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि रविवार को ताजनगरी में प्राइवेट कंपनी की एक रैक आ गई है। वो इदगाह पर खड़ी है, जो सोमवार को लगेगी और वितरित की जाएगी। ये रैक जनपद के 100 फुटकर विक्रेताओं को दी जा रही है। इन फुटकर विक्रेताओं की सूची जिला प्रशासन को सौंप दी गई है। लेखपाल, कृषि विभाग के कर्मचारी और पुलिस इन दुकानों पर किसानों को डीएपी मुहैया कराएगी। किसानों को निर्धारित मूल्य 1200 रुपये में बिक्री होगी। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया से डीएपी की कालाबजारी पर अंकुश लगा है।

इफको के यूरिया के बाद इफको की डीएपी की रैक

उन्होंने बताया कि 15 नवंबर को इफको यूरिया की एक रैक ताजनगरी में लगेगी। इसमें 2700 मीट्रिक टन यूरिया है, जिसका वितरण मंगलवार तक कर दिया जाएगा। उसके बाद 17 नवंबर को इफको डीएपी की रैक लगेगी। ये डीएपी सहकारी समितियों पर जाएगा। 15 ब्लॉक की 85 समितियों को मुहैया कराई जाएगी। कौन-कौन सी समिति पर कितनी डीएपी जानी है। इसकी सूची भी जल्द जारी कर दी जाएगी।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें