DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  आगरा  ›  आगरा पहुंची 10 टन ऑक्सीजन, अस्पतालों को आपूर्ति

आगराआगरा पहुंची 10 टन ऑक्सीजन, अस्पतालों को आपूर्ति

हिन्दुस्तान टीम,आगराPublished By: Newswrap
Thu, 22 Apr 2021 10:22 PM
आगरा पहुंची 10 टन ऑक्सीजन, अस्पतालों को आपूर्ति

शहरवासियों के लिए ये राहत भरी खबर है। गाजियाबाद के मोदी नगर प्लांट से 10 मीट्रिक टन ऑक्सीजन बुधवार की देर रात आगरा पहुंच गई। इससे दो दिनों के लिए अस्पतालों को राहत मिल सकती है।

पहले जिला प्रशासन ने जमशेदपुर से 10 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मंगवाई थी, लेकिन वहां से नहीं मिल पाने की स्थिति में तत्काल गाजियाबाद के मोदी नगर प्लांट से तरल ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई। गुरुवार की सुबह-सुबह ही कोविड अस्पतालों में मांग के अनुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति कराई गई। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि तरल ऑक्सीजन को गैस में बदलकर सिलेंडर में भरकर सप्लाई दी गई। बता दें कि बुधवार को कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो गई थी। अस्पतालों में भर्ती मरीजों का हाल बेहाल हो गया था। कई अस्पतालों ने तो ऑक्सीजन जल्द खत्म होने की स्थिति में इलाज न कर पाने और नए मरीजों को भर्ती न कर पाने के भी बोर्ड लगा दिए थे।

जिले में सात ऑक्सीजन इकाइयों से प्रतिदिन एक हजार ऑक्सीजन सिलेंडर सप्लाई हो रहे हैं। लेकिन मांग के अनुरूप मरीजों के लिए यह नाकाफी साबित हो रहे हैं। इकाइयों से सिर्फ कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति है, इस कारण होम आइसोलेशन में मरीजों के लिए आफत खड़ी हो गई है। उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर मिल ही नहीं पा रहे हैं।  प्रशासन द्वारा इन ऑक्सीजन इकाइयों पर पुलिस का सख्त पहरा बिठा दिया है, जिससे वहां से ऑक्सीजन की सप्लाई सीधे अस्पतालों में ही हो सके।

ऑक्सीजन की सबसे ज्यादा जरूरत

मरीजों का वाईपेप, हाई फ्लो नेजल केनुल और वेंटिलेटर पर हाई फ्लो ऑक्सीजन उपकरणों से उपचार हो रहा है। जिसमें ऑक्सीजन खपत बढ़ गई है। इसके कारण अस्पतालों में ऑक्सीजन किल्लत गहरा गई है। कमला नगर, रामबाग समेत कई निजी कोविड अस्पतालों ने ऑक्सीजन कभी भी खत्म होने के नोटिस बोर्ड पर चस्पा किए हैं।

वर्जन

ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास हो रहे हैं। इसके लिए लगातार संबंधित लोगों के संपर्क में हैं। कोशिश हो रही है कि ऑक्सीजन के अभाव में किसी भी मरीज की जान न जाने पाए।

प्रभु एन सिंह, जिलाधिकारी

संबंधित खबरें