DA Image
27 नवंबर, 2020|11:23|IST

अगली स्टोरी

1.77 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन 59 हजार ने लिया प्रवेश

default image

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई। विवि में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 1.77 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया। जबकि कॉलेज में प्रवेश के लिए पहुंचने वाले छात्रों की संख्या सिर्फ 59 हजार है। हालांकि विवि ने परास्नातक में प्रवेश को आवेदन प्रक्रिया जारी रखी है। पीजी में प्रवेश के लिए 15 नवंबर तक छात्र पंजीकरण करा सकते हैं।

बता दें कि विवि ने इस बार प्रवेश के सिस्टम में बदलाव कर दिया था। विवि ने अपने आवासीय संस्थान और कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया को एक कर दिया था। वेब रजिस्ट्रेशन और आवासीय संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन कराने वाले छात्रों की संख्या 1.77 लाख से अधिक है। इसमें विवि के आवासीय संस्थानों के स्नातक, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सों के लिए और कॉलेजों के बीए, बीएससी और बीकॉम सहित कई पाठ्यक्रमों के आवेदन शामिल हैं।

खास बात यह है कि विवि के सिस्टम पर रजिस्ट्रेशन बेशक 177870 हो गए हों, लेकिन कॉलेज और आवासीय संस्थानों में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या 35 प्रतिशत भी नहीं है। अभी तक कॉलेज पहुंचकर प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कराने वाले छात्र सिर्फ 59418 हैं। हालांकि कॉलेज में रिपोर्ट करने वाले छात्रों की संख्या 1.31 लाख है। अभी कॉलेजों के पास प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए समय है। यानि विवि के सिस्टम में रजिस्ट्रेशन करा चुके छात्रों के प्रवेश कॉलेज अभी ले सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:1 77 lakh registered 59 thousand took admission