ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरारिटर्न फाइलिंग में ढिलाई, एक लाख से ज्यादा को नोटिस

रिटर्न फाइलिंग में ढिलाई, एक लाख से ज्यादा को नोटिस

आयकर कार्यालय आगरा में प्रधान आयकर आयुक्त द्वितीय के कार्यक्षेत्र में आने वाले करदाताओं में से एक लाख से ज्यादा ने बीती अवधि के रिटर्न जमा नहीं किए। विभाग की तरफ से नोटिस जारी किए गए हैं। नोटिस का...

रिटर्न फाइलिंग में ढिलाई, एक लाख से ज्यादा को नोटिस
हिन्दुस्तान टीम,आगराWed, 14 Feb 2018 09:57 PM
ऐप पर पढ़ें

आयकर कार्यालय आगरा में प्रधान आयकर आयुक्त द्वितीय के कार्यक्षेत्र में आने वाले करदाताओं में से एक लाख से ज्यादा ने बीती अवधि के रिटर्न जमा नहीं किए। विभाग की तरफ से नोटिस जारी किए गए हैं। नोटिस का सिलसिला बीते महीने से चल रहा है। इनसे अपेक्षा की गई है कि वह लोग तय अवधि में अपनी विवरणी जमा कर दें। अन्यथा उनको भविष्य में दिक्कत हो सकती है।

प्रधान आयकर आयुक्त द्वितीय के कार्यक्षेत्र में कुल 2.86 लाख करदाता हैं। इनमें से 1.14 लाख ने बीते महीने तक रिटर्न जमा नहीं किया। इनको नोटिस भेज कर हिदायत दी गई है कि यदि इन लोगों ने 31 मार्च से पहले अपना रिटर्न जमा नहीं किया तो आने वाले समय में इनको रिटर्न जमा होने को लेकर बढ़ रही सख्ती का सामना करना पड़ सकता है। कर सलाहकारों के अनुसार एक अप्रैल 2018 के बाद कोई भी रिटर्न अगर तय समय से दाखिल नहीं हुआ तो करदाता को विलंब शुल्क तो देना ही होगा, साथ ही अध्याय छह में मिलने वाली छूट भी नहीं दी जाएंगी। कुछ मामलों में सजा का प्रावधान भी दिया गया है।

जागरूक करने में जुटे अधिकारीलोगों को हर हाल में आयकर रिटर्न भरने को प्रेरित करने के उद्देश्य से आयकर विभाग के अधिकारी इन दिनों जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। प्रधान आयकर आयुक्त द्वितीय सीमा राज स्वयं आगरा के साथ ही फिरोजाबाद में भी करदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से सक्रिय रहीं। सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। इसमें व्यापार संगठनों के साथ कर सलाहकार भी आमंत्रित किए जा रहे हैं।

आगाह कर रहा विभागबैठकों में विभागीय अधिकारी कह रहे हैं कि जो करदाता सही टैक्स नहीं देते, या आयकर विवरणी (रिटर्न) दाखिल नहीं करते। वह यह न समझें कि आयकर से बच गए। विभाग के पास हरेक व्यक्ति की आय का ब्योरा किसी न किसी माध्यम से आ जाता है। और फिर मजबूरन इन लोगों पर कार्रवाई करनी पड़ती है। ऐसे केस स्क्रूटनी में आ सकते हैं। न सिर्फ देय टैक्स पर ब्याज लगती है, पेनल्टी और प्रोसीक्यूशन भी हो सकता है। सर्च और सर्वे भी संभव है। इसलिए मानसिक शांति के लिए, अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए समय से और पूरा टैक्स जमा करें। आगरा में 38 हजार नोटिस

प्रधान आयकर आयुक्त द्वितीय के कार्यालय में आगरा के कुछ हिस्सों के अलावा, फिरोजाबाद, इटावा, झांसी, ललितपुर आदि क्षेत्र आते हैं। अकेले आगरा के 90 हजार करदाताओं में से 38 हजार ने रिटर्न की फाइलिंग नहीं की। इनको भी नोटिस जारी किए गए हैं। अन्य नोटिस दूसरे क्षेत्रों के हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें