फोटो गैलरी

Hindi News खेलसिल्वर मेडल लेकर लौटेंगे रवि दहिया, फाइनल में गोल्ड मेडल से चूके, रूसी पहलवान को दी कड़ी टक्कर

सिल्वर मेडल लेकर लौटेंगे रवि दहिया, फाइनल में गोल्ड मेडल से चूके, रूसी पहलवान को दी कड़ी टक्कर

रवि दहिया ने भारत को ओलंपिक में कुश्ती का सिल्वर मेडल दिलाया है। गुरुवार शाम को गोल्ड मेडल के लिए जारी मुकाबले में वह रुस के पहलवान को मात नहीं दे सके, लेकिन चांदी लेकर भारत लौट रहे हैं। रवि...

सिल्वर मेडल लेकर लौटेंगे रवि दहिया, फाइनल में गोल्ड मेडल से चूके, रूसी पहलवान को दी कड़ी टक्कर
हिन्दुस्तान ,टोक्योThu, 05 Aug 2021 05:10 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रवि दहिया ने भारत को ओलंपिक में कुश्ती का सिल्वर मेडल दिलाया है। गुरुवार शाम को गोल्ड मेडल के लिए जारी मुकाबले में वह रुस के पहलवान को मात नहीं दे सके, लेकिन चांदी लेकर भारत लौट रहे हैं। रवि दहिया को रूस के पहलवान जवूर उगुएव से 57 किलोग्राम भार वर्ग की फ्रीस्टाइल कैटिगरी में हार का सामना करना पड़ा। मुकाबले की शुरुआत से ही रूसी पहलवान जवूर उगुएव ने अपनी बढ़त बना ली थी, जिसे रवि दहिया कड़ी टक्कर देने के बाद भी अंत तक खत्म नहीं कर पाए। रवि ने पहले पीरियड की शुरुआत में 2-2 की बराबरी कर ली थी, लेकिन फिर रूसी पहलवान ने जबरदस्त वापसी करते हुए स्कोर को 4-2 कर दिया था। इसके बाद रूसी पहलवान ने रवि को कोई मौका नहीं दिया। एक समय पर जवूर उगुएव 7-2 से आगे चल रहे थे, लेकिन तभी रवि दहिया ने दो पॉइंट और हासिल कर लिए, लेकिन मुकाबला नहीं हासिल कर सके। 

रवि दहिया ने की सुशील कुमार के रिकॉर्ड की बराबरी

यह भारत और रवि दहिया के लिए बड़ी उपलब्धि है। रवि दहिया ने ओलंपिक में पहली बार हिस्सा लिया था और मेडल जीतकर लौट रहे हैं। भले ही रवि दहिया गोल्ड मेडल हासिल नहीं कर सके हैं, लेकिन कुश्ती में उन्होंने सुशील कुमार के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 2008 के बीजिंग ओलंपिक के बाद से ही भारत लगातार कुश्ती में मेडल हासिल कर रहा है। रवि दहिया ने कुश्ती में दूसरा सिल्वर जीता है, उनसे पहले 2012 के लंदन ओलंपिक के फ़ाइनल में पहुंचे पहलवान सुशील कुमार ने यह उपलब्धि हासिल की थी। 

विनेश फोगाट और अंशु मलिक की हार से निराशा

इससे पहले दिन में विनेश फोगाट के मुकाबले में भारत को निराशा का सामना करना पड़ा था। विनेश फोगाट को बेलारूस की पहलवान के मुकाबले हार का सामना करना पड़ा। वहीं पहलवान अंशु मलिक भी ब्रॉन्ज मेडल में रूस की पहलवान वलेरिया कोबलोवा को हार का सामना करना पड़ा। वह 57 किलोग्राम भारवर्ग के रेपेचेज मुकाबले में उतरी थीं।

पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा- खूब लड़े, आपका जवाब नहीं

रवि दहिया को ओलंपिक में जीतने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'रवि कुमार दहिया बेहतरीन पहलवान हैं। उनकी फाइटिंग स्पिरिट का कोई जवाब नहीं है। उन्हें टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने के लिए शुभकामनाएं। भारत को उनकी इस शानदार उपलब्धि पर गर्व है।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें