फोटो गैलरी

Hindi News खेलविश्व कुश्ती चैम्पियनशिप : पहले स्वर्ण पदक के करीब पहुंचे बजरंग, सेमीफाइनल में वालेदेस तोबियर को 4-3 से हराया

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप : पहले स्वर्ण पदक के करीब पहुंचे बजरंग, सेमीफाइनल में वालेदेस तोबियर को 4-3 से हराया

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता बजरंग पूनिया ने अपेक्षाओं पर खरे उतरते हुए विश्व चैम्पियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने की ओर कदम रख दिया। बजरंग ने क्यूबा के दिग्गज पहलवान को हराकर 65 किलो वर्ग...

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप : पहले स्वर्ण पदक के करीब पहुंचे बजरंग, सेमीफाइनल में वालेदेस तोबियर को 4-3 से हराया
बुडापेस्ट (हंगरी), एजेंसी।Mon, 22 Oct 2018 09:59 AM
ऐप पर पढ़ें

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता बजरंग पूनिया ने अपेक्षाओं पर खरे उतरते हुए विश्व चैम्पियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने की ओर कदम रख दिया। बजरंग ने क्यूबा के दिग्गज पहलवान को हराकर 65 किलो वर्ग के फाइनल में जगह बनाई। 

बजरंग पुनिया ने विश्व चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमिफाइन में क्यूबा के वालेदेस तोबियर को 4-3 से शिकस्त दी। इससे पहले बजरंग ने मंगोलिया के तुलगा तुमुर ओचिर को 5-3 से हराकर सेमिफाइनल में प्रवेश किया था। पांच साल पहले कांस्य पदक जीतने वाले बजरंग ने संयम के साथ खेलते हुए विश्व चैम्पियनशिप में दूसरा पदक जीतने की ओर कदम रख दिया है। इससे पहले उन्होंने रोमन अशारिन को 9-4 से और कोरिया के ली सियुंगचुल को 4-0 से हराया था।

अन्य मुकाबलों में संदीप तोमर 57 किलो वर्ग में ग्वाटेमाला के जोस मोक्स एरियास से जीत गए लेकिन दूसरे दौर में अजरबैजान के जियोर्जी ई से हार गए। सचिन राठी को 79 किलो वर्ग में मंगोलिया के उनुरबत पी ने 13-1 से हराया। वहीं 92 किलो वर्ग में दीपक को उक्रेन के एल सगालियुक ने 4-0 से मात दी।

विश्व चैम्पियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक सिर्फ दोहरे ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने ही जीता है जिन्होंने 2010 में मास्को में 66 किलो वर्ग में यह कमाल किया था। बजरंग यदि स्वर्ण जीतते हैं तो एक ही सत्र में तीन बड़े खिताब जीतने वाले वह अकेले भारतीय पहलवान हो जायेंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें