फोटो गैलरी

Hindi News खेलविश्व मुक्केबाजी: सोनिया-पिंकी रोमांचक मुकाबले जीत प्री-क्वार्टर में, सिमरन भी जीतीं

विश्व मुक्केबाजी: सोनिया-पिंकी रोमांचक मुकाबले जीत प्री-क्वार्टर में, सिमरन भी जीतीं

भारत की सोनिया और पिंकी रानी ने आईजी स्टेडियम के केडी जाधव हाल में चल रही आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता में शनिवार को अपने मुकाबले जीतकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली। सिमरनजीत...

विश्व मुक्केबाजी: सोनिया-पिंकी रोमांचक मुकाबले जीत प्री-क्वार्टर में, सिमरन भी जीतीं
नई दिल्ली, एजेंसियांSun, 18 Nov 2018 09:22 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत की सोनिया और पिंकी रानी ने आईजी स्टेडियम के केडी जाधव हाल में चल रही आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता में शनिवार को अपने मुकाबले जीतकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली। सिमरनजीत कौर ने भी दमदार प्रदर्शन कर पहले दौर का मुकाबला जीता। सोनिया और पिंकी को अपने वजन वर्ग के पहले राउंड में बाई मिली थी। 22 वर्षीय सोनिया ने 54-57 फेदरवेट वर्ग में मोरक्को की तोजानी दोआ को 5-0 से हराया, जबकि पिंकी ने आर्मेनिया की ग्रिगोरयन अनुश को 48-51 किग्रा फ्लाईवेट वर्ग में 4-1 से पीटा। सिमरन को पहले दौर में बाई नहीं मिली थी।

पहले दौर में उन्होंने अमेरिका की अमेलिया मूर को 64 किग्रा लाइट वेलटरवेट वर्ग में 4-1 से पराजित किया। हरियाणा की सोनिया ने यह मुकाबला 29-28, 30-27, 30-27, 30-27, 30-27 से जीता। पिंकी ने अपना मुकाबला 30-27, 30-27, 30-27, 27-30, 30-27 से जीता। सोनिया का अगले दौर में सामना बुल्गारिया की सात्नीमीर पेत्रोवा से होगा। पिंकी अगले दौर में19 नवंबर को इंग्लैंड की एलिस लिली से भिड़ेंगी। लुधियाना की सिमरन ने 29-28, 30-27, 30-27, 29-28, 28-29 से जीत दर्ज की।

ये भी पढ़ें: ICC Women's World T20 : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत का 'चौका' लगाने उतरेगी टीम इंडिया

सोनिया ने रणनीति में बाजी मारी 

सोनिया और दोआ के बीच अंकों में काफी फासला दिखाई दिया, लेकिन दोनों में कांटे का मुकाबला हुआ। भारतीय मुक्केबाज ने यह मुकाबला रणनीतिक अंदाज में लड़ा। उन्होंने भांप लिया था कि जब भी वह दोआ के नजदीक जाती हैं तो विपक्षी मुक्केबात उन पर प्रहार करने में कामयाब हो जाती हैं। दो मौके तो ऐसे आए जब दोआ ने सोनिया को हाथों से पकड़ लिया और दोनों रिंग पर गिर गईं। ऐसा लग रहा था कि मानो मुक्केबाज़ी नहीं कुश्ती हो रही हो। सोनिया ने डिफेंस के साथ साथ बेहतर अटैक भी दिखाया। यही वजह रही कि चार जजों ने सोनिया के पक्ष में 30-27 से फैसला दिया।

पेत्रोवा ने अमेरिकी धुरंधर को हराया : पेत्रोवो ने अमेरिका की रियाना रियोस को मात दी। यह मुकाबला पूरी तरह से एकतरफा रहा। अमेरिकी आर्मी में सार्जेंट पद पर कार्यरत मुक्केबाज से अच्छे मुकाबले की उम्मीद थी, लेकिन पूर्व विश्व चैंपियन पेत्रोवा ने उन्हें हावी नहीं होने दिया।

यह अच्छी बाउट थी और मैं पूरे आत्मविश्वास और जी-जान से लड़ी। वह मुझे पकड़ने की कोशिश कर रही थी, लेकिन मैं उसके नजदीक नहीं गई। इसलिए मैंने फासला रख अटैक किया। आखिरी राउंड से पहले कोच ने कहा कि पूरे आत्मविश्वास से लड़ो। घरेलू समर्थक आपके साथ हैं। 
-सोनिया, भारतीय मुक्केबाज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें