फोटो गैलरी

Hindi News खेलमहिला फुटबॉल वर्ल्ड कपः इंग्लैंड की टीम पहुंची सेमीफाइनल में

महिला फुटबॉल वर्ल्ड कपः इंग्लैंड की टीम पहुंची सेमीफाइनल में

इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। आप सोच रहे होंगे कि वर्ल्ड कप क्रिकेट में तो आज इंग्लैंड का अहम मुकाबला भारत से होना है। इसे जीतने के बाद ही टीम सेमीफाइनल की ओर आगे बढ़ेगी।...

महिला फुटबॉल वर्ल्ड कपः इंग्लैंड की टीम पहुंची सेमीफाइनल में
राजेश शर्मा,नई दिल्लीSun, 30 Jun 2019 02:15 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। आप सोच रहे होंगे कि वर्ल्ड कप क्रिकेट में तो आज इंग्लैंड का अहम मुकाबला भारत से होना है। इसे जीतने के बाद ही टीम सेमीफाइनल की ओर आगे बढ़ेगी। मैच से पहले कैसे इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। अगर आप के जेहन में यह चल रहा है तो आप गलत हैं, क्योंकि यहां महिला विश्वकप फुटबॉल की बात हो रही है। न कि क्रिकेट विश्वकप का। फ्रांस में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड ने  क्वार्टर फाइनल में नार्वे को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की है। महिला विश्वकप फुटबॉल में इंग्लैंड सेमीफाइनल में यूएसए से 2 जुलाई को भिड़ेगा। क्रिकेट विश्वकप खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीम भी इस टूर्नामेंट का हिस्सा हैं।

इंग्लैंड महिला विश्वकप फुटबॉल में अपने सभी मैचों में शानदार जीत दर्ज कर चुकी है। यह टीम विश्वकप की प्रबल दावेदार मानी जा रही है।  इंग्लैंड की इलेन व्हाइट सबसे अधिक गोल करने वाली खिलाड़ियों में भी शुमार हैं। उन्होंने अब तक पांच गोल दागे हैं। ऑस्ट्रेलिया की समांथा केर ने भी इतने ही गोल कर सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों में संयुक्त रूप से शुमार हैं।

क्रिकेट विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए करनी होगी मशक्कत

वहीं वर्ल्ड कप क्रिकेट की बात करें तो सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड को भारत से हर हाल में आज जीत हासिल करनी होगी, क्योंकि पाकिस्तान आठ मैचों में 9 अंक लेकर इंग्लैंड से आगे निकल चुका है। अगर इंग्लैंड भारत को हराता है तो आठ मैचों में 10 अंक होंगे। इस जीत के बाद भी इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए आखिरी मैच में भी जीत हासिल करनी होगी। क्योंकि पाकिस्तान को भी आखिरी मैच खेलना है। अगर इंग्लैंड अपना आखिरी मैच हार जाता है और पाकिस्तान अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश को हरा देता है तो पाकिस्तान अंतिम चार में प्रवेश कर जाएगा। वहीं बांग्लादेश के भी दो मुकाबले बचे हुए हैं। अगर बांग्लादेश अपने दोनों मैच जीतता है तो वह सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएगा, क्योंकि इस टीम को पाकिस्तान से भी खेलना है। ऐसे में इंग्लैंड के लिए सेमीफाइनल तक पहुंचने की राह आसान नहीं है। भारत के बाद इंग्लैंड का मुकाबला मजबूत माने जाने वाली न्यूजीलैंड की टीम से है। वहीं बांग्लादेश को भारत व पाकिस्तान से खेलना है। वहीं भारत को बांग्लादेश, इंग्लैंड और श्रीलंका से खेलना है। भारत को एक जीत मिलने पर सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएगा।

विश्वकप क्रिकेट खेलने वाले चार देशों की टीम खेल रही फुटबॉल

विश्वकप क्रिकेट में दमखम दिखाने वाले न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम महिला विश्वकप फुटबॉल में दमखम दिखा रही हैं। इसमें से इंग्लैंड की टीम ही सेमीफाइनल में पहुंच पाई है। ऑस्ट्रेलिया प्री क्वार्टरफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही। न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें