DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2018 Winter Olympics: आखिरी ओलंपिक को खास बनाना चाहेंगे केशवन

आखिरी ओलंपिक को कैसे खास बनाएंगे केशवन
आखिरी ओलंपिक को कैसे खास बनाएंगे केशवन

ल्यूज एथलीट शिवा केशवन और क्रॉस कंट्री स्कायर जगदीश सिंह शुक्रवार से दक्षिण कोरिया में शुरू होने जा रहे प्योंगयोंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों में भारत की ओर से दावेदारी पेश करेंगे। 36 साल के केशवन छठी बार शीतकालीन ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले रहे हैं, जो उनके करियर के आखिरी ओलंपिक खेल भी है।

जहां उनका लक्ष्य इस बार धमाकेदार विदाई के साथ इन खेलों को यादगार बनाना है। उन्होंने जापान के नागानो में 1998 में हुए खेलों से डेब्यू किया था। वो इससे पहले वर्ष 1998, 2002, 2006, 2010 और 2014 ओलंपिक खेलों में भाग ले चुके हैं। दूसरी ओर जगदीश के लिए 9 से 25 फरवरी तक चलने वाले प्योंगयोंग ओलंपिक उनके करियर का पहला ओलंपिक होगा। ल्यूगर केशवन के अलावा एल्पाइन स्कायर नेहा आहुजा और हीरा लाल तथा बहादुर गुप्ता (क्रॉस कंट्री स्की) भी भारतीय टीम का हिस्सा होंगे। ये 2006 इटली ओलंपिक में भी हिस्सा ले चुके हैं।

24 साल के शिवा ने खेलों से पहले कहा था, 'शायद ये मेरा आखिरी ओलंपिक होगा। मेरे लिए क्वॉलिफिकेशन ज्यादा मायने नहीं रखता। लेकिन करियर का बेस्ट प्रदर्शन करना एक बहुत बड़ी चुनौती है।' युवा ओलंपियन शिवा अब तक चार गोल्ड मेडल, चार सिल्वर और दो ब्रोन्ज मेडल अपने नाम कर चुके हैं। शिवा की मां इटली की हैं और पिता केरल निवासी, जो मनाली में रेस्त्रां चलाते हैं।

JIO TV के हाथ लगी बड़ी उपलब्धि, एप पर ब्रॉडकास्ट होगा यह बड़ा टूर्नामेंट

भारत का यह युवा शीत ओलंपिक में भाग लेकर बनाएगा अनोखा रिकॉर्ड

आगे की स्लाइड में जानें क्यों केशवन को इटली की तरफ से खेलने का मिल चुका है प्रस्ताव...

इटली की तरफ से भी खेलने का मिला है प्रस्ताव
इटली की तरफ से भी खेलने का मिला है प्रस्ताव

शिवा को अपनी मां के देश इटली से खेलने के कई प्रस्ताव मिले, पर उन्होंने हर बार भारत को ही अपनी प्राथमिकता दी है। शिवा को 2012 में अजुर्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। खेल मंत्रालय ने पिछले महीने ही टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम के तहत अभ्यास के लिए शिवा को 20 लाख रुपये की राशि की घोषणा की थी। शिवा को दो सप्ताह पहले ही जर्मनी में हाथ में हेयरलाइन फ्रैक्चर हुआ था। वर्ष 2010 के वैंकूवर विंटर ओलंपिक की टीम से केशवन, जामयांग नामगियाल (एल्पाइन स्की) और ताशी लुनडुप (क्रॉस कंट्री स्कायर) हिस्सा ले रहे हैं।

वर्ष 2014 में रूस के सोच्चि ओलंपिक में खेल चुके केशवन, हिमांशु ठाकुर (एल्पाइन स्की) और नदीम इकबाल (क्रॉस कंट्री) शामिल हैं। प्योंगयोंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों में इस बार 92 देशों के 2952 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। ये खिलाड़ी सात खेलों के 15 स्पधार्ओं में 102 गोल्ड मेडल के लिए दांव लगाएंगे। इसमें स्कीइंग, स्केटिंग, ल्यूज, स्की जंपिंग, आइस हॉकी, स्नो बोर्डिंग जैसे खेल शामिल हैं।

प्योंगयोंग में इस समय माइनस 10-20 डिग्री तक तापमान बना हुआ है। ये साल 1994 के बाद सबसे ठंडा शीतकालीन ओलंपिक भी होगा। इससे पहले वर्ष 1994 में नॉवेर् के लिलीहैमर में हुए शीतकालीन ओलंपिक में पारा माइनस 25 डिग्री तक गिर गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Winter Olympic Games will start today eye on shiva keshavan