फोटो गैलरी

Hindi News खेलविंबलडन: भारत के उभरते खिलाड़ी जीवन ने किया कमाल, ग्रैंडस्लैम में एंट्री मारते ही मिली पहली जीत

विंबलडन: भारत के उभरते खिलाड़ी जीवन ने किया कमाल, ग्रैंडस्लैम में एंट्री मारते ही मिली पहली जीत

भारत के उभरते टेनिस खिलाड़ी जीवन नेदुनचेझियान ने विंबलडन में कमाल कर दिखाया। पहली बार ग्रैंडस्लैम खेल रहे पुरुष युगल मुकाबले में जीवन और ऑस्ट्रेलिया के मैट रीड ने न्यूजीलैंड के माइकल वीनस और अमेरिका...

विंबलडन: भारत के उभरते खिलाड़ी जीवन ने किया कमाल, ग्रैंडस्लैम में एंट्री मारते ही मिली पहली जीत
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 26 Jun 2017 05:17 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के उभरते टेनिस खिलाड़ी जीवन नेदुनचेझियान ने विंबलडन में कमाल कर दिखाया। पहली बार ग्रैंडस्लैम खेल रहे पुरुष युगल मुकाबले में जीवन और ऑस्ट्रेलिया के मैट रीड ने न्यूजीलैंड के माइकल वीनस और अमेरिका के रेयॉन हैरिसन को 6-3, 3-6, 10-7 से हराया।

जीवन नेदुनचेझियान को पिछले 24 घंटे के दौरान मुश्किल हालात का सामना करना पड़ा और विंबलडन में खेलने के लिए 'हां' के इंतजार में वह काफी तनाव से गुजरे और अंतत: इस प्रतिष्ठित टूनार्मेंट में खेलने का उनका सपना साकार हो गया। 

ऐसे मिला ग्रैंडस्लैम में खेलने का मौका
अपने करियर में पहली बार जीवन को ग्रैंडस्लैम में पदार्पण का मौका मिला लेकिन उनके जोड़ीदार हियोन चुंग के टखने की चोट ने उनके सपने को लगभग खत्म कर दिया था। लेकिन तभी अमेरिका के जेयर्ड डोनाल्डसन उनके लिए फरिश्ते के रूप में सामने आए और भारत के इस खिलाड़ी के साथ खेलने को राजी हो गए। और भाग्य देखिये। इन दोनों की संयुक्त रैंकिंग 160 (जीवन की 95 और जेयर्ड की 65) है जो पुरुष युगल ड्रा में सीधे प्रवेश के लिए कट आफ रैंकिंग है।

ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी रीड ने ये कहा
ऑस्ट्रेलिया के मैट रीड के साथ एगोन इंटरनेशल में हिस्सा ले रहे जीवन ने मीडिया से कहा कि ठीक 160 रैंकिंग पर दोबारा जोड़ी बनाना शानदार है। चेन्नई के जीवन के लिए ग्रैंडस्लैम में खेलना बड़ा लक्ष्य था लेकिन विंबलडन में खेलने का उनका सारा रोमांच कल उस समय धरा रह गया जब चुंग ने उन्हें बताया कि वह नहीं खेल पाएंगे। अब जीवन के पास नया साझेदार ढूंढने के लिए लगभग 24 घंटे थे।

जीवन ने क्या कहा?
जीवन ने कहा कि टूर्नामेंट रैफरी और टूर मैनेजर से बात करने के बाद उन्होंने बताया कि दोबारा जोड़ी बनाने के लिए मेरे पास आज से शुरू हो रहे क्वालीफाइंग का पहले अंत तक का समय है। उन्होंने कहा कि सभी वाइल्ड कार्ड दिये जा चुके थे, मैं क्वालीफाइंग में नहीं खेल सकता था क्योंकि मैंने ईस्टबर्न में मुख्य ड्रा में प्रवेश किया था और शीर्ष 65 में शामिल एक और खिलाड़ी को ढूंढने की संभावना काफी कम लग रही थी।

बायें हाथ के इस खिलाड़ी ने कहा, शाम पांच बजे मुझे पता चला कि जेयर्ड खेलने का इच्छुक है जो शानदार था। वह एकल के लिए ईस्टबर्न आया था और मैंने उसे स्थिति बताई और उसे अपने कोचों से बात करने के लिए कुछ घंटों की जरूरत थी और इसके बाद उसने मुझे मैसेज किया कि चलो साथ खेलते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें