फोटो गैलरी

Hindi News खेल विंबलडन: इस रिकॉर्ड को तोड़ इतिहास रचने को तैयार हैं फेडरर

विंबलडन: इस रिकॉर्ड को तोड़ इतिहास रचने को तैयार हैं फेडरर

स्विस स्टार रोजर फेडरर  विंबलडन ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में ट्रॉफी के प्रबल दावेदार हैं जिसमें वह रिकॉर्ड आठवां खिताब हासिल करने के साथ टूर्नामेंट के सबसे उम्रदराज चैम्पियन बनने की कोशिश...

 विंबलडन: इस रिकॉर्ड को तोड़ इतिहास रचने को तैयार हैं फेडरर
एजेंसी,लंदनSun, 02 Jul 2017 04:29 PM
ऐप पर पढ़ें

स्विस स्टार रोजर फेडरर  विंबलडन ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में ट्रॉफी के प्रबल दावेदार हैं जिसमें वह रिकॉर्ड आठवां खिताब हासिल करने के साथ टूर्नामेंट के सबसे उम्रदराज चैम्पियन बनने की कोशिश करेंगे। 
          
फेडरर अगस्त में 36 वर्ष के हो जायेंगे, उन्हें 12 महीने पहले यहीं पर सेंटर कोर्ट में सेमीफाइनल में पांच सेट तक चले मुकाबले में मिलोस राओनिच से पराजय का मुंह देखना पड़ा था, जिसके बाद आलोचकों ने उन्हें चूका हुआ लिख दिया था।
        
इस हार के बाद घुटने की चोट के कारण उन्हें साल के बचे हुए दौरे से हटने के लिये बाध्य होना पड़ा था, जिससे वह 2012 तक के अपने 17 ग्रैंडस्लैम खिताब पर ही बरकरार रहे। पर इस साल जनवरी में उन्होंने अपना पांचवां ऑस्ट्रेलियन ओपन अपने नाम किया।
          
फेडरर सात विंबलडन खिताब जीतकर पीट सम्प्रास की बराबरी  पर हैं, लेकिन अब वह उनसे आगे बढ़कर अपने मेजर ट्राफियों की संख्या 19 करना चाहेंगे। हालांकि उनके प्रतिद्वंद्वी एंडी मरे और नोवाक जोकोविच इतनी फॉर्म में नहीं हैं, वहीं राफेल नडाल भी अपने घुटने को लेकर थोड़े परेशान हैं कि वह ग्रासकोर्ट का दबाव झेल पायेंगे या नहीं जिससे फेडरर का पलड़ा थोड़ा भारी ही दिखता है।
 
फेडरर अपने अभियान की शुरूआत यूक्रेन के एलेक्जैंडर डोलगोपोलोव के खिलाफ करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर एंडी शारीरिक रूप से शत प्रतिशत फिट रहता है तो मैं उसे खिताब जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक मानूंगा। यह बिलकुल सरल बात है। इसी तरह नोवाक और राफा के साथ भी कुछ ऐसा ही है। लेकिन नडाल के लिये  विंबलडन हमेशा ही कड़वे अनुभवों वाला टूर्नामेंट रहा है। वह 2008 में फाइनल में फेडरर को हराकर चैम्पियन बने थे, जिसे सर्वश्रेष्ठ मुकाबला भी माना जाता रहा। इसके बाद 2010 में भी उन्होंने खिताब जीता लेकिन वह 2006, 2007 और 2011 में उप विजेता ही रहे। 
        
चोट के कारण वह 2009 और 2016 में  विंबलडन में नहीं खेल पाये जबकि 2012-2015 में वह लुकास रोसोल, स्टीव डासर्सि, निक किगर्यिोस और डस्टिन ब्राउन से हार गये थे। 
        
नडाल ने स्वीकार किया कि अगर  विंबलडन के सियाले कोर्ट पर उन्हें घुटने में नई समस्या होती है तो उनका सफर फिर यहां छोटा ही रहेगा। वह शुरूआती दौर में आस्ट्रेलिया के जान मिलमैन से भिड़ेंगे और अगर सब ठीक ठाक रहा तो वह फाइनल में फेडरर से भिड़ सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें