DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हॉकी ओलंपियन बलबीर को भारत रत्न देने की सिफारिश करेगा पंजाब

balbir singh senior  ravi kumar   ht   file photo

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि वह हॉकी के तीन बार ओलंपियन रहे बलबीर सिंह सीनियर को देश के सवोर्च्च सम्मान भारत रत्न से नवाजे जाने की सिफारिश करेंगे। कैप्टन सिंह मंगलवार को  हॉकी खिलाड़ी बलबीर का हालचाल जानने पीजीआई गये और उन्हें महाराजा रंजीत सिंह अवॉर्ड से सम्मानित किया। बलबीर सीनियर लंबे समय से पीजीआई में भर्ती हैं।

इसके बाद एक समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने देश -विदेश में नाम कमा चुके बुजुर्ग खिलाड़ियों सहित सौ अन्य खिलाड़ियों को महाराजा रंजीत सिंह अवॉर्ड से सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि इस अवॉर्ड की लंबे समय के बाद शुरूआत की जा रही है तथा इसे वार्षिक समारोह के तौर पर मनाया जाएगा।

दुती चंद ने विश्व यूनिवर्सिटी खेलों में गोल्ड जीतकर रचा इतिहास, PM  मोदी ने दी बधाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि बलबीर सीनियर जैसे महान खिलाड़ियों ने खेल के क्षेत्र में बड़ा योगदान दिया है और उनका सम्मान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसे समय पर मिल्खा सिंह, बिशन सिंह बेदी, अजीत पाल सिंह सरीखे धुरंधर खिलाड़ियों का जिक्र करने पर खुशी हो रही है। यह अवॉर्ड उभरती प्रतिभाओं को कुछ नया कर दिखाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

उन्होंने कहा कि यह अवॉर्ड 1978 में शुरू किया गया था जिसके तहत दो लाख नकद, एक ब्लेजर और महाराजा रंजीत सिंह की ट्रॉफी दी जाती है।

मीराबाई ने राष्ट्रमंडल सीनियर भारोत्तोलन में जीता गोल्ड मेडल

बता दें कि 94 साल के बलबीर सिंह लंदन ओलंपिक-1948, हेलसिंकी ओलंपिक-1952 और मेलबर्न ओलंपिक-1956 में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। वह मेलबर्न ओलंपिक में तो टीम के कप्तान और भारतीय ओलंपिक दल के ध्वाजवाहक थे। 

इसके अलावा वे 1975 में विश्व कप जीतने वाली टीम के मैनेजर भी थे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Will seek Bharat Ratna for hockey legend Balbir Singh Sr says CM Capt Amarinder Singh