फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News खेलनोवाक जोकोविच अचानक फ्रेंच ओपन 2024 से क्यों हटे? छिन गई बादशाहत; जीता था रिकॉर्ड 370वां ग्रैंडस्लैम मैच

नोवाक जोकोविच अचानक फ्रेंच ओपन 2024 से क्यों हटे? छिन गई बादशाहत; जीता था रिकॉर्ड 370वां ग्रैंडस्लैम मैच

Why Novak Djokovic withdraws from French Open? नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन 2024 से हट गए हैं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल मैच से पहले नाम वापस लिया। उन्होंने हाल में रिकॉर्ड 370वां ग्रैंडस्लैम मैच जीता था।

नोवाक जोकोविच अचानक फ्रेंच ओपन 2024 से क्यों हटे? छिन गई बादशाहत; जीता था रिकॉर्ड 370वां ग्रैंडस्लैम मैच
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 04 Jun 2024 10:10 PM
ऐप पर पढ़ें

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने बुधवार को अचानक फ्रेंच ओपन 2024 से अपना नाम वापस ले लिया। सर्बियाई खिलाड़ी ने घुटने की चोट की वजह यह फैसला किया है। उन्हें कैस्पर रूड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच से पहले हटना पड़ा है। जोकोविच ने फ्रांसिस्को सेरूंडोलो को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। वह दाहिने घुटने के दर्द से जूझने के बावजूद सेरूंडोलो के सामने डटे रहे थे। यह मुकाबला पांच सेटों तक चला। जोकोविच ने युवा प्रतिद्वंद्वी को साढे़ चार घंटे तक चले मुकाबले में  6-1, 5-7, 3- 6, 7-5, 6-3 से हराया था।

दूसरे सेट की शुरुआत में जोकोविच पीठ के बल लेट गए थे और लग रहा था कि उन्हें मुकाबला छोड़ना होगा। हालांकि, जोकोविच ने हिम्मत नहीं हारी और वापसी करते हुए रिकॉर्ड 370वां ग्रैंडस्लैम मैच जीता। वह ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में सबसे अधिक मुकाबले जीतने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को पछाड़ा, जिन्होंने अपने करियर में 369 ग्रैंडस्लैम मैच जीते। जोकोविच के फ्रेंच ओपन से हटने के बाद एटीपी रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है। उनकी बादशाहत छिन गई है। अब जैनिक सिनर के सिर पर वर्ल्ड नंबर-1 का ताज सज गया है।

आयोजकों ने एक बयान में कहा कि जोकोविच के दाहिने घुटने के 'मीडियल मेनिस्कस' में चोट है। इस चोट की गंभीरता का पता एमआरआई जांच के दौरान चला। चोट के चलते जोकोविच को टूर्नामेंट से हटने के लिए मजबूर होना पड़ा है। वहीं, जोकोविच ने सेरूंडोलो को हराने के बाद कहा था, ''मुझे नहीं पता कि कल या उसके बाद क्या होगा, क्या मैं कोर्ट पर उतरकर खेल पाऊंगा। मैं ऐसी उम्मीद कर रहा हूं लेकिन देखते हैं क्या होता है।" रूड को अब वॉकओवर मिल गया है और सेमीफाइनल में उनका सामना अलेक्जेंडर ज्वेरेव या 11वें स्थान के खिलाड़ी एलेक्स डी मिनौर से होगा।