फोटो गैलरी

Hindi News खेलफुटबॉल के इतिहास में पहली बार हुआ 'वाइट कार्ड' का इस्तेमाल, जानें इसकी खासियत

फुटबॉल के इतिहास में पहली बार हुआ 'वाइट कार्ड' का इस्तेमाल, जानें इसकी खासियत

पुर्तगाल में वुमेंस एफए कप का क्वार्टर फाइनल स्पोर्टिंग लिस्बन और बेनफिका के बीच खेला गया। इस मैच में जब बेनफिका की टीम 3-0 से आगे चल रही थी, तब 45वें मिनट में रेफरी ने इस कार्ड का इस्तेमाल किया।

फुटबॉल के इतिहास में पहली बार हुआ 'वाइट कार्ड' का इस्तेमाल, जानें इसकी खासियत
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 26 Jan 2023 06:41 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शनिवार 21 जनवरी का दिन फुटबॉल के इतिहास का बेहद खास दिन था जब रेफरी ने एक मैच के दौरान वाइट कार्ड दिखाया। जी हां, आज से पहले आपने फुटबॉल के मैदान पर रेफरी द्वारा खिलाड़ियों को उनके बर्ताव के चलते रेड और येल्लो कार्ड दिखाते जरूर देखा होगा, मगर वाइट कार्ड कभी नहीं। पुर्तगाल में वुमेंस एफए कप का क्वार्टर फाइनल स्पोर्टिंग लिस्बन और बेनफिका के बीच खेला गया। इस मैच में जब बेनफिका की टीम 3-0 की बढ़त के साथ आगे चल रही थी, तब 45वें मिनट में रेफरी ने इस कार्ड का इस्तेमाल किया। आइए जानते हैं इस कार्ड की खासियत और यह कैसे रेड और येल्लो कार्ड से अलग है-

Hockey World Cup 2023: जर्मनी ने इंग्लैंड से छीनी जीत, नीदरलैंड ने कोरिया को किया टूर्नामेंट से बाहर

क्या है फुटबॉल में इस्तेमाल हुआ वाइट कार्ड

फुटबॉल में रेड और येल्लो कार्ड का इस्तेमाल नियम तोड़ने और बुरे व्यवहार के लिए किया जाता है, मगर वाइट कार्ड इसके बिल्कुल विपरीत है। यह निष्पक्ष खेल की मान्यता में दिखाया जाता है, जिसका अर्थ है अच्छा व्यवहार और खेल भावना दिखाना है। हालांकि अभी तक इसका इस्तेमाल पुर्तगाल में ही किया जा रहा है।

पुर्तगाल ने 'खेल में नैतिक मूल्य में सुधार' की कोशिश करने और देश में नई पहल की एक श्रृंखला के हिस्से के रूप में वाइट कार्ड पेश किया है। इस कदम को पुर्तगाली फुटबॉल महासंघ ने अपनाया था। यह नया कार्ड रेड और येल्लो के विपरीत हैं जो खिलाड़ियों को कदाचार के लिए अनुशासित करने के लिए उपयोग किए जाएगा।

स्पोर्टिंग लिस्बन बनाम बेनफिका मैच के दौरान क्यों किया गया वाइट कार्ड का इस्तेमाल

स्पोर्टिंग लिस्बन बनाम बेनफिका मैच के दौरान जब स्टैंड में किसी के बीमार पड़ने के बाद दोनों टीमों के चिकित्सा कर्मचारी तुरंत उनकी मदद के लिए गए तो रेफरी ने यह वाइट कार्ड दिखाया। एस्टाडियो दा लूज में फैंस से इसका सकारात्मक स्वागत किया, जिसमें कई लोगों ने इस फैसले की सराहना की और तालियां बजाईं।

नोवाक जोकोविच 22वें ग्रैंड स्लैम से दो कदम दूर, ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 के सेमीफाइनल में बनाई जगह

फुटबॉल में कब किया गया था रेड और येल्लो कार्ड का इस्तेमाल?

फुटबॉल में रेड और येल्लो कार्ड का इस्तेमाल 50 साल पहले 1970 के विश्व कप में पेश किया गया था ताकि खेल में गड़बड़ी और व्यवधान की मात्रा को कम करने की कोशिश की जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें