Vinesh Phogat and Bajrang Punia recommended for Khel Ratna by Wrestling Federation of India - बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट के लिए राजीव गांधी खेल रत्न की सिफारिश DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट के लिए राजीव गांधी खेल रत्न की सिफारिश

vinesh phogat and bajrang punia  pti

भारतीय कुश्ती महासंघ ने सोमवार को बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम इस साल देश के सर्वोच्च खेल सम्मान- राजीव गांधी खेल रत्न के लिए प्रस्तावित किया है। बजरंग 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में दुनिया के नंबर-1 पहलवान हैं और हाल ही में आयोजित एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीता है। बजरंग के नाम एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण है।

दूसरी ओर, विनेश राष्ट्रमंडल एवं एशियाई खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं। राष्ट्रमंडल खेलों में विनेश ने 50 किग्रा वर्ग में स्वर्ण जीत था जबकि एशियाई खेलों में भी उन्होंने इसी भार वर्ग में  सोना जीता था।

फुटबॉलर संधू और जेजे का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए प्रस्तावित

हाल में आयोजित एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भी विनेश ने कांस्य जीता था। विनेश प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए नामांकित होने वाली भारत  की पहली एथलीट हैं।

बजरंग और विनेश के अलावा कुश्ती महासंघ ने राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या ककरान और पूजा ढांढा के नाम अर्जुन पुरस्कारों के लिए तथा वीरेंद्र कुमार, सुजीत मान, नरेंद्र कुमार और विक्रम कुमार का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए नामांकित किया है। इसी तरह भीम सिंह और जय प्रकाश को ध्यान चंद पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Vinesh Phogat and Bajrang Punia recommended for Khel Ratna by Wrestling Federation of India