फोटो गैलरी

Hindi News खेलFIFA: हो गया फैसला, इस जगह पर होगा 2026 का फुटबॉल वर्ल्ड कप

FIFA: हो गया फैसला, इस जगह पर होगा 2026 का फुटबॉल वर्ल्ड कप

अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा ने मिलकर 2026 में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी हासिल कर ली है। बुधवार को 207 सदस्य देशों ने फुटबॉल की वैश्विक संस्था की आम सभा में वोटिंग के जरिए यह फैसला लिया।...

FIFA: हो गया फैसला, इस जगह पर होगा 2026 का फुटबॉल वर्ल्ड कप
मॉस्को, एजेंसीWed, 13 Jun 2018 06:24 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा ने मिलकर 2026 में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी हासिल कर ली है। बुधवार को 207 सदस्य देशों ने फुटबॉल की वैश्विक संस्था की आम सभा में वोटिंग के जरिए यह फैसला लिया।  

FIFA 2018 का पूरा कार्यक्रम देखने के लिए CLICK करें

फीफा सदस्यों के आज हुए मतदान में इन तीनों देशों की संयुक्त मेजबानी ने मोरक्को को पछाड़ दिया। मेजबानी के लिए मतदान में उत्तरी अमेरिकी देशों को 203 में से 134 मत मिले, जबकि मोरक्को के पक्ष में सिर्फ 65 मत पड़े।

बता दें कि इससे फुटबाल का महासमर 1994 के बाद पहली बार उत्तर अमेरिकी महाद्वीप में वापसी करेगा, जब अमेरिका ने इसकी मेजबानी की थी। इस संयुक्त मेजबानी में उत्तरी अमेरिकी देशों ने बोली में आधुनिक और स्थापित स्टेडियम और परिवहन के अच्छे लिंक मुहैया कराने की बात की। साथ ही मेक्सिको में फुटबॉल को लेकर काफी उत्साह भी है। 

FIFA 2018: स्पेन का चौंकाने वाला फैसला, वर्ल्ड कप से एक दिन पहले कोच को निकाला

वहीं मोरक्को ने अफ्रीका में 'यूरोपीय विश्व कप' का वादा किया और उत्तर अफ्रीकी देश की यूरोप से नजदीकी होने की बात की। लेकिन जब तुलना की गयी तो मोरक्को की बोली में ज्यादातर बातें कागजों पर ही दिखी क्योंकि कई स्टेडियम और सड़कों के निर्माण कराना पड़ता और आलोचकों ने सवाल उठाये कि वह 2026 टूर्नामेंट की मेजबानी के लिये कैसे तैयार होगा क्योंकि इस प्रतियोगिता को अब 48 टीमों का कर दिया जायेगा। 

FIFA WC2018: ओपनिंग सेरेमनी के टाइम मास्को में नहीं दिखेंगी कारें!

गौरतलब है कि मोरक्को की बोली को इस महीने की शुरुआत में ही आगे बढ़ने की स्वीकृति मिली थी। फीफा की आकलन रिपोर्ट में हालांकि अफ्रीका के इस देश के स्टेडियम, रहने के स्थान और परिवहन को 'उच्च' जोखिम की श्रेणी में रखा।

FIFA WC2018: प्रैक्टिस करने पहुंचे मेस्सी तो फैन्स ने किया ऐसा बर्ताव, देखें तस्वीरें

इस रिपोर्ट के बाद फीफा के इंस्पेक्टरों ने अमेरिका , कनाडा और मेक्सिको की बोली को रेटिंग में पांच में से चार अंक से प्रबल दावेदार माना। जबकि इनकी तुलना में मोरक्को की रेटिंग पांच में से महज 2.7 रही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें