फोटो गैलरी

Hindi News खेलडोनाल्ड ट्रंप का सुझाव, एक साल के लिए स्थगित कर दिए जाएं ओलंपिक

डोनाल्ड ट्रंप का सुझाव, एक साल के लिए स्थगित कर दिए जाएं ओलंपिक

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार (12 मार्च) को कहा कि टोक्यो 2020 ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित किया जा सकता है, जबकि आयोजक कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बाजवूद जोर दे रहे हैं कि...

डोनाल्ड ट्रंप का सुझाव, एक साल के लिए स्थगित कर दिए जाएं ओलंपिक
एजेंसी,वाशिंगटनThu, 12 Mar 2020 10:26 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार (12 मार्च) को कहा कि टोक्यो 2020 ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित किया जा सकता है, जबकि आयोजक कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बाजवूद जोर दे रहे हैं कि इनका आयोजन तय कार्यक्रम के अनुसार किया जाएगा। ट्रंप ने ओवल कार्यालय में पत्रकारों से कहा, ''उन्हें (टोक्यो ओलंपिक) एक साल के लिये इन्हें स्थगित कर देना चाहिए।''

उन्होंने कहा, ''यह शर्मसार करने वाला है, लेकिन खाली स्टेडियम में कराने से बेहतर यही होगा।'' वहीं दूसरी तरफ टोक्यो की गर्वनर यूरिको कोएके ने कहा कि कोरोना का ओलंपिक पर प्रभाव जरुर पड़ सकता है, लेकिन इन खेलों को रद्द नहीं किया जाएगा।

कोरोना कहर: सरकारी दिशानिर्देशों के बाद खाली स्टेडियमों में होंगी खेल प्रतियोगिताएं

वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के चलते इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक गेम्स खतरे में नजर आ रहा है। कोएके ने इस बारे में कहा, “मेरे ख्याल से ओलंपिक पर कोरोना का कुछ प्रभाव पड़ेगा, लेकिन इसे रद्द किया जाना असंभव है।” 

कोएके का यह बयान जापान आयोजन समिति के बोर्ड सदस्य हारुयुकी ताकाहाशी के उस बयान के एक दिन बाद आया है, जिसमें उन्होंने 'वॉल स्ट्रीट जरनल' से कहा था कि ओलंपिक एक-दो वर्ष के लिए स्थगित किए जा सकते हैं, लेकिन रद्द नहीं किए जाएंगे। 

जोर्डन से लौट रहे मुक्केबाजों को घर में अलग रहने को कहा जाएगा: बीएफआई

इस बीच यूनान ओलंपिक समिति के सूत्र ने बताया कि ओलंपिक खेलों को लेकर कोई भी फैसला मई में किया जाएगा। गौरतलब है कि चीन के हुबेई प्रांत में गत दिसंबर को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था, लेकिन अब इसने वैश्विक महामारी का रुप ले लिया है और दुनियाभर में अब तक इससे 4600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।  

कोरोना के भय के बीच जलाई गई ओलंपिक लौ
टोक्यो ओलंपिक की लौ को गुरुवार को यहां प्राचीन ओलंपिया में प्रज्जवलित किया गया। गुरुवार (12 मार्च) को स्थानीय समयानुसार 12.10 पर ग्रीस अभिनेत्री जांथी जियोर्जियोउ ने प्राचीन ग्रीक हाई प्रीस्टेस की भूमिका अदा करते हुए कॉन्केव मिरर का उपयोग करते हुए सूर्य की किरणों से इस लौ को प्रज्जवलित किया। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के कारण इस समारोह में किसी को शामिल होने की इजाजत नहीं थी। प्राचीन ओलंपिया से यह लौ आठ दिनों तक ग्रीस की यात्रा करेगी और फिर इसे टोक्यो 2020 के आयोजकों के हवाले कर दिया जाएगा। यह समारोह 19 मार्च को पानाथेनिएक स्टेडियम में होगा, जहां पहला आधुनिक ओलंपिक खेला गया था।

मशाल पूरी दुनिया का सफर तय करते हुए जुलाई के अंत में जापान पहुंचेगी, जहां 24 जुलाई से 9 अगस्त तक ओलंपिक खेलों का आयोजन होगा। जापान इससे पहले 1964 में भी ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें