DA Image
हिंदी न्यूज़ › खेल › Tokyo Olympics Day 10: महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, कमलप्रीत ने गंवाया पदक जीतने का मौका
खेल

Tokyo Olympics Day 10: महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, कमलप्रीत ने गंवाया पदक जीतने का मौका

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Published By: Ezaz Ahmad
Mon, 02 Aug 2021 06:44 PM
Indian women Hockey team
1 / 5Indian women Hockey team
 Kamalpreet Kaur Photo-Twitter
2 / 5 Kamalpreet Kaur Photo-Twitter
Indian women Hockey Team Photo-Twitter
3 / 5Indian women Hockey Team Photo-Twitter
India at Tokyo Olympics 2020
4 / 5India at Tokyo Olympics 2020
India at Tokyo Olympics Day 10
5 / 5India at Tokyo Olympics Day 10

टोक्यो ओलंपिक खेलों के 10वें दिन सोमवार को भारत की महिला हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर ओलंंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में जगह बना ली। इसके अलावा महिला चक्का फेंक एथलीट कमलप्रीत कौर डिस्कस थ्रो के फाइनल से बाहर हो गई हैं। वे फाइनल में छठे स्थान पर रहीं। उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 63.70 मीटर का रहा, जबकि तीन थ्रो फाउल रहे। महिला स्प्रिंटर दुती चंद 200 मीटर हीट चार में सातवें स्थान पर रहीं और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने से चूक गईं। निशानेबाजी में भारत को निराशा हाथ लगी। संजीव राजपूत और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर पुरुषों के 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन क्वालीफिकेशन स्पर्धा में फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। 

ALL UPDATES: 

7:05 PM: घुड़सवारी के फाइनल मुकाबले में भारत के फवाद मिर्जा को हार नसीब हुई है। वे फाइनल मुकाबले में 23वें स्थान पर रहे। 

6:35 PM: कमलप्रीत ने अपने छठे और आखिरी प्रयास में फाउल कर दिया। इसी के साथ भारत की इस इवेंट में मेडल जीतने की उम्मीदें खत्म हो गईं। वे छठे नंबर पर रहीं।

6:28 PM: कमलप्रीत कौर ने अपने पांचवें प्रयास में 61.37 का थ्रो किया है। उन्हें अब मेडल हासिल करने के लिए अपने आखिरी प्रयास में 66 मीटर का थ्रो करना जरूरी है।

6:17 PM: कमलप्रीत ने चौथे प्रयास में फाउल कर दिया है। उनकी पोजीशन इस समय छठी है।

6:10 PM: भारत की कमलप्रीत कौर ने तीसरे प्रयास में 63.70 का थ्रो किया है और अब वे छठे नंबर पर पहुंच गई हैं। इसी के साथ वे इस इवेंट के अगले राउंड में पहुंच गई हैं।

5:50 PM: फिलहाल बारिश रुक गई है और डिस्कस थ्रो का फाइनल मुकाबला शुरू हो गया है।

5:35 PM: टोक्यो में इस समय बारिश जारी है और यह अब और भी तेज हो गई है। इसकी वजह से डिस्क्स थ्रो का फाइनल दोबारा शुरू होने के आसार कम लग रहे हैं।

5:17 PM: कमलप्रीत को अपने तीसरे प्रयास में 65 मीटर से ऊपर का थ्रो करना जरूरी है, तभी वे मेडल की उम्मीद कर सकती हैं। कमलप्रीत इस समय 7वें नंबर पर हैं।

5:00 PM: डिस्कस थ्रो के फाइनल इवेंट के दौरान बारिश आ गई है और इसकी वजह से खिलाड़ी स्लिप हो रहे हैं। फिलहाल खेल को रोक दिया गया है। अभी अमेरिका की वैलरी ऑलमैन सबसे आगे चल रही हैं।

4:55 PM: भारतीय एथलीट कमलप्रीत कौर ने अपने दूसरे प्रयास में फाउल कर दिया है। इससे अब उनके मेडल जीतने के चांस बेहद कम नजर आ रहे हैं।

4:45 PM: पहले प्रयास में सभी 12 खिलाड़ियों के थ्रो करने के बाद कमलप्रीत कौर छठे नंबर पर चल रही हैं। 

4:40 PM: कमलप्रीत कौर ने अपने पहले प्रयास में 61.62 मीटर का थ्रो किया है। पहली बार में सबसे ज्यादा मीटर का थ्रो अमेरिका की एथलीट ने किया है, जिसकी दूरी 68.98 मीटर थी। अभी उन्हें दो मौके और मिलेंगे। 

4:30 PM: कमलप्रीत कौर का डिस्कस थ्रो का फाइनल मैच शुरू हो गया है। कमलप्रीत ने क्वालिफिकेशन में बेंचमार्क पार करने वाली महज दो एथलीटों में से एक बनकर इतिहास रचा था। 

3:50 PM: टोक्यो 2020 में महिलाओं के डिस्क्स थ्रो का फाइनल मैच थोड़ी देर बाद शुरू होने जा रहा है। इस इवेंट में भारत की तरफ से कमलप्रीत कौर से पदक की उम्मीद है। 

3:40 PM: टोक्यो 2020 में घुड़सवारी में भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा और उनके घोड़े ने क्वालिफिकेशन की बाधा को पार करते हुए फाइनल में जगह बना ली है।

2:26 PM: भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा ने जंपिंग इवेंट में 47.20 का स्कोर दर्ज किया है। वह इस समय दूसरे नंबर पर चल रहे हैं और शीर्ष 25 में रहने वाले खिलाड़ी फाइनल में जाएंगे।

1:12 PM: भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा अब से कुछ देर बाद एक्शन में होंगे। फवाद इवेंटिंग जंपिंग व्यक्तिगत क्वालीफायर में भाग लेंगे। 


12:52 PM: भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा अब से कुछ देर बाद इवेंटिंग जंपिंग व्यक्तिगत क्वालीफायर में भाग लेंगे। उनका इवेंट भारतीय समयानुसार दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। 

 

12:15 PM: टोक्यो ओलंपिक खेलों के 10वें दिन सोमवार को भारतीय महिला हॉकी टीम की ऐतिहासिक सफलता के बाद भारत की झोली में और पदक आ सकते हैं। महिला चक्का फेंक एथलीट कमलप्रीत कौर अपना फाइनल मुकाबला खेलेंगी और जिसमें वह भारत को पदक दिला सकती है। कमलप्रीत ने महिला डिस्कस थ्रो के क्वालीफिकेशन में 64 मीटर का थ्रो फेंक कर दुनिया को चौंका दिया है, इसलिए उनसे पदक की ज्यादा उम्मीदें बढ गई है। कमलप्रीत शाम को फाइनल मुकाबले में उतरेंगी। 

10:55 AM: निशानेबाजी में भारत को निराशा हाथ लगी है। संजीव राजपूत और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर पुरुषों के 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन क्वालीफिकेशन स्पर्धा में फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर 21वें और संजीव राजपूत 32वें स्थान पर रहे। टॉप आठ निशानेबाज फाइनल के लिए क्वालीफाई करते हैं। 

 
10:25 AM: भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। दुनिया की नौवें नंबर की टीम भारत ने क्वार्टर फाइनल में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया 1-0 से हराकर ओलंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। भारतीय टीम की ओर से गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में एकमात्र गोल किया। हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के आंखों से आंसू निकलने लगे। 

 

10:16 AM: भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। दुनिया की नौवें नंबर की टीम भारत ने क्वार्टर फाइनल में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया 1-0 से हराकर ओलंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। भारतीय टीम की ओर से गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में एकमात्र गोल किया।
 

10:08 AM: भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। भारत ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से हराकर ओलंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय टीम की ओर से गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में एकमात्र गोल किया।


10:03 AM: भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। भारत ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय टीम की ओर से गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में एकमात्र गोल किया। भारतीय महिला टीम पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची है। 

09:45 AM: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टोक्यो ओलंंपिक में महिला हॉकी का क्वार्टर फाइनल मुकाबला जारी है। दोनों टीमों के बीच चौथा क्वार्टर शुरू हो चुका है और भारत के पास अब भी 1-0 की बढत कायम है। भारत अब सेमीफाइनल में पहुंचने से मात्र 15 मिनट ही दूर है।


09:40 AM: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टोक्यो ओलंंपिक में महिला हॉकी का क्वार्टर फाइनल मुकाबला जारी है। भारत ने तीसरे क्वार्टर की समाप्ति के बाद भी 1-0 की बढत बना रखी है। भारत अब इतिहास रचने से कुछ ही मिनट दूर है। 


09:27 AM: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टोक्यो ओलंंपिक में महिला हॉकी का क्वार्टर फाइनल मुकाबला जारी है। भारत ने हाफ टाइम तक 1-0 की बढत बना रखी है। भारतीय टीम के लिए यह गोल गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किया। दोनों टीमों के बीच तीसरा क्वार्टर शुरू हो चुका है। 

09: 10 AM: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टोक्यो ओलंंपिक में महिला हॉकी का क्वार्टर फाइनल मुकाबला जारी है। भारत ने हाफ टाइम तक 1-0 की बढत बना रखी है। भारतीय टीम के लिए यह गोल गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में किया। गुरजीत ने ये गोल पेनल्टी कॉर्नर पर किया। 

#TOKYO2020 #STRONGERTOGETHER #HOCKEYINVITES @Hockeyroos v @TheHockeyIndia pic.twitter.com/55D4br6g2z


09:05 AM: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टोक्यो ओलंंपिक में महिला हॉकी का क्वार्टर फाइनल मुकाबला जारी है। भारत ने दूसरा क्वार्टर में भारत ने अपना खाता खोल लिया है। 25वें मिनट में मोनिका मलिक को ग्रीन का कार्ड दिखाया गया। 

 

08:56 AM: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टोक्यो ओलंंपिक में जारी महिला हॉकी के क्वार्टर फाइनल में दूसरा क्वार्टर में भारत ने अपना खाता खोल लिया है। भारत की ओर से गुरजीत कौर ने गोल किया। 

 

08:46 AM: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टोक्यो ओलंंपिक में जारी महिला हॉकी के क्वार्टर फाइनल में पहला क्वार्टर गोलरहित रहा। इस क्वार्टर में दोनों ही टीमों ने गोल करने का मौका गंवाया। 

08:40 AM: शूटिंग में ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर पुरुषों के 50 मीटर थ्री पॉजिशन के क्वालीफिकेशन में दूसरे स्थान पर चल रहे हैं। उन्होंने नीलिंग में कुल 397 का स्कोर किया है। 


08:32 AM: भारतीय महिला हॉकी टीम का टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला शुरू हो गया है। 


08:15 AM: शूटिंग में संजीव राजपूत और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर का मुकाबला शुरू हो गया है। पुरुषों के 50 मीटर थ्री पॉजिशन के क्वालीफिकेशन में  दोनों निशानेबाज हिस्सा ले रहे हैं। 


08:10 AM: भारतीय महिला हॉकी टीम का टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाला मुकाबला अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाला है। 

 

 

07:55 AM: भारतीय महिला हॉकी टीम अब से कुछ ही देर में टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। 

 

07:45 AM: महिला स्प्रिंटर दुती चंद 200 मीटर हीट चार में सातवें स्थान पर रही और वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने से चूक गईं। दुती ने हीट में 23.85 सेकेंड का समय निकाला। हीट में दौड़ते हुए दुती ने सीजन का अपना बेस्ट समय निकाला। हालांकि इसके बावजूद वह सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गईं।  

 

07:35 AM: महिला स्प्रिंटर दुती चंद 200 मीटर हीट चार में सातवें स्थान पर रही और वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने से चूक गईं। दुती ने हीट में 23.85 सेकेंड का समय निकाला। उनका पर्सनल बेस्ट 23.00 सेकेंड का है। 

 

07:26 AM: भारतीय महिला स्प्रिंटर दुती चंद का 200 मीटर हीट चार का दौड़ शुरू हो गया है। 

 

07:10 AM: भारतीय महिला स्प्रिंटर दुती चंद अब से कुछ देर में 200 मीटर हीट चार में एक्शन में दिखाई देंगी। दुती के बाद भारत की महिला हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी।

 

 

06: 10 AM : भारतीय महिला स्प्रिंटर दुती चंद कुछ देर बाद 200 मीटर राउंड 1 हीट 1 में एक्शन में दिखाई देंगी। उनका मुकाबला सात बजकर 24 मिनट पर शुरू होगा। दुती के बाद भारत की महिला हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी। 

05: 30 AM : भारतीय महिला स्प्रिंटर दुती चंद कुछ देर बाद 200 मीटर राउंड 1 हीट 1 में एक्शन में दिखाई देंगी। उनका मुकाबला सात बजकर 24 मिनट पर शुरू होगा।

 

संबंधित खबरें