फोटो गैलरी

Hindi News खेलटोक्यो ओलंपिक 2020: भारतीय पुरुषों का पहला मैच न्यूजीलैंड से, महिलाएं नीदरलैंड्स से भिड़ेंगी

टोक्यो ओलंपिक 2020: भारतीय पुरुषों का पहला मैच न्यूजीलैंड से, महिलाएं नीदरलैंड्स से भिड़ेंगी

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में अपना मैच 25 जुलाई को न्यूजीलैंड के साथ खेलेगी। इसी तरह भारतीय महिला हॉकी टीम भी इसी दिन अपना पहला मैच रियो ओलंपिक की रजत पदक...

टोक्यो ओलंपिक 2020: भारतीय पुरुषों का पहला मैच न्यूजीलैंड से, महिलाएं नीदरलैंड्स से भिड़ेंगी
एजेंसी,नई दिल्लीTue, 17 Dec 2019 04:36 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में अपना मैच 25 जुलाई को न्यूजीलैंड के साथ खेलेगी। इसी तरह भारतीय महिला हॉकी टीम भी इसी दिन अपना पहला मैच रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता नीदरलैंड्स टीम के खिलाफ खेलेगी। टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए मंगलवार को मैचों के कार्यक्रम की घोषणा की गई। भारतीय पुरुष टीम को मौजूदा ओलंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना, वर्ल्ड नंबर-1 ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, न्यूजीलैंड और जापान के साथ पूल-ए में रखा गया है। 

भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपना दूसरा मैच 26 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया से और तीसरा मैच 28 जुलाई को स्पेन के खिलाफ खेलेगी। एक दिन की ब्रेक के बाद भारत को अपना अगला मैच 30 जुलाई को अर्जेंटीना से और फिर 31 जुलाई को मेबजान जापान के खिलाफ खेलना है। 

पुरुष वर्ग में क्वार्टर फाइनल मुकाबले दो अगस्त को जबकि सेमीफाइनल मुकाबले चार अगस्त को खेले जाएंगे। इसके बाद छह अगस्त को फाइनल और कांस्य पदक के मुकाबले होंगे। 

शादी की पहली सालगिरह पर पारुपल्ली कश्यप ने किया डांस, सायना नेहवाल ने शेयर किया- VIDEO

सानिया मिर्जा और फराह खान के साथ साउथ के इस एक्टर ने किया ऋतिक रोशन के गाने पर डांस- VIDEO

पुरुषों के अलावा भारतीय महिला पुरुष हॉकी टीम भी 25 जुलाई से ही अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। भारतीय टीम को नीदरलैंड्स, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के साथ पूल-ए में रखा गया है। 

भारतीय महिला हॉकी टीम 25 जुलाई को अपना पहला मैच रियो ओलंपिक की पदक विजेता नीदरलैंड्स टीम के साथ खेलेगी। इसके बाद उसे अपना दूसरा मैच 27 जुलाई को जर्मनी के साथ और तीसरा मैच 29 जुलाई को ग्रेट ब्रिटेन के साथ खेलना है। 

भारतीय महिला टीम इसके बाद 31 जुलाई को आयरलैंड के खिलाफ और फिर एक अगस्त को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरेंगी। महिला वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले तीन अगस्त को जबकि सेमीफाइनल मुकाबले पांच अगस्त को खेले जाएंगे। वहीं, फाइनल और कांस्य पदक मुकाबले सात अगस्त को आयोजित किए जाएंगे। 

एफआईएच के बयान के मुताबिक महिलाओं के स्वर्ण पदक का मैच छह अगस्त जबकि पुरुषों का मुकाबला सात अगस्त को खेला जाएगा। विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारतीय पुरुष टीम ने भुवनेश्वर में खेले गए क्वॉलिफायर्स में रूस को 11-3 से हराकर ओलंपिक का टिकट हासिल किया। भारतीय महिला टीम रैंकिंग में नौवें स्थान पर काबिज है जिसने क्वॉलिफायर्स में अमेरिका को 6-5 से हराकर टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें