DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तीन बार के फॉर्मूला-1 वर्ल्ड चैंपियन लाउदा का निधन

लाउदा ने 1985 में फॉर्मूला-1 को अलविदा कह दिया। तब तक वो 171 रेस में भाग ले चुके थे जिसमें उन्होंने 25 जीत दर्ज की जबकि 54 बार वह पोडियम पर खड़े हुए।

michael schumacher and niki lauda  file photo  afp

तीन बार के फॉमूर्ला-1 वर्ल्ड चैम्पियन निकी लाउदा का 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। 1975 और 1977 में फरारी और 1984 में मैकलेरन की ओर से खिताब जीतने वाले ऑस्ट्रिया के महान खिलाड़ी का सोमवार को निधन हुआ। नौ महीने पहले उनका लंग्स रिप्लेसमेंट हुआ था।

लाउदा के परिवार ने एक बयान में कहा, 'वो हम सभी के लिए एक रोल मॉडल थे और वो एक बेंचमार्क सेट करके गए हैं।' परिवार ने कहा, 'एक खिलाड़ी और बिजनेसमैन के रूप में उनकी अनूठी उपलब्धियां हमेशा याद रहेंगी। काम के लिए उनका उत्साह, उनका सीधापन और उनका साहस एक बेंचमार्क बना रहेगा। वो हम सभी के लिए एक रोल मॉडल हैं।'

बहन ने दुती चंद की पार्टनर पर लगाए गंभीर आरोप, दी जेल भेजने की धमकी

Tennis: जोकोविच को हरा नडाल नौवीं बार बने इटालियन ओपन चैंपियन

ब्रिटेन के महान फॉमूर्ला-1 चालक जेम्स हंट के साथ लाउदा का मुकाबला सबसे शानदार रहा था। दोनों के बीच हुई प्रतिस्पर्धा पर 'रश' नामक फिल्म भी बनी जिसमें डेनियल ब्रूल (लाउदा) और क्रिस हेम्सवर्थ (हंट) ने मुख्य भूमिका निभाई। इस फिल्म में ये भी दिखाया गया कि कैसे 1976 जर्मन ग्रांप्री में हुई दुर्घटना के बाद लाउदा ने वापसी की।

लाउदा ने 1985 में फॉर्मूला-1 को अलविदा कह दिया। तब तक वो 171 रेस में भाग ले चुके थे जिसमें उन्होंने 25 जीत दर्ज की जबकि 54 बार वह पोडियम पर खड़े हुए। उन्होंने जनवरी में इन्फ्लूएंजा के कारण 10 दिन अस्पताल में बिताए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:three-time Formula One world champion Niki Lauda dies aged 70