DA Image
6 मई, 2021|5:42|IST

अगली स्टोरी

बैडमिंटन का एशियाई चरण: कोरोना पॉजिटिव आने के बाद साइना नेहवाल बाहर, एचएस प्रणय के नमूने में विरोधाभासी नतीजे

saina nehwal photo-ht

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद योनेक्स थाईलैंड ओपन से हटा दिया गया जबकि एचएस प्रणय को अजीब स्थिति का सामना करना पड़ा जब उनका नतीजा पॉजिटिव आने के बाद फिर नेगेटिव आया जिससे इस सुपर 1000 टूर्नामेंट में उनके खेलने को लेकर अनिश्चितता है। कॉमनवेल्थ गेम्स के पूर्व चैंपियन पारूपल्ली कश्यप को भी अपनी पत्नी और साथी खिलाड़ी साइना के साथ करीबी संपर्क के कारण टूर्नामेंट से हटने को बाध्य होना पड़ा। भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने बयान में कहा कि पॉजिटिव पाए जाने के बाद दोनों खिलाड़ियों को कम से कम 10 दिन क्वारंटाइन में रखने के लिए अस्पताल ले जाया गया। साइना के साथ करीबी संपर्क के कारण पारूपल्ली कश्यप भी टूर्नामेंट से हट गए हैं और वह अपने होटल के कमरे में क्वारंटाइन में हैं।

बीएआई के बयान में दावा किया गया कि प्रणय भी टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने हालांकि कहा कि पहले के नमूनों में विरोधाभासी नतीजे आने के बाद प्रणय का फिर से टेस्ट किया गया है। बीडब्ल्यूएफ ने कहा कि समान नमूने के दोबारा टेस्ट के बाद भारत का एक खिलाड़ी और जर्मनी तथा मिस्र के दोनों खिलाड़ी नेगेटिव पाए गए। इन तीनों खिलाड़ियों का आज फिर से टेस्ट होगा। साइना और प्रणय पिछले महीने ही इस संक्रमण से उबरे थे और भारतीय टीम के साथ एशियाई चरण के थाईलैंड ओपन (12-17 जनवरी) और टोयोटा थाईलैंड ओपन (19-24 जनवरी) तथा एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स 2020 (27-31 जनवरी) में हिस्सा लेने की तैयारी कर रहे थे।  लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना ने कहा कि उन्हें अपने कोविड टेस्ट की रिपोर्ट नहीं मिली है।

सायना नेहवाल और प्रणॉय कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए

साइना ने ट्वीट किया, ''मुझे कल से अपने कोविड टेस्ट की रिपोर्ट नहीं मिली है जिससे काफी भ्रम की स्थिति है और आज मैच के लिए वॉर्म अप से पहले उन्होंने मुझे बैंकॉक में अस्पताल में जाने को कहा... उन्होंने बताया कि मैं पॉजिटिव हूं... नियमों के अनुसार रिपोर्ट पांच घंटे में आ जानी चाहिए। साइना को मंगलवार को पहले दौर में मलेशिया की किसोना सलवादुरई से खेलना था जबकि कश्यप को कनाडा के जेसन एंथोनी हो शुई का सामना करना था। कार्यक्रम के अनुसार प्रणय को बुधवार को पहले दौर में मलेशिया के आठवें वरीय ली जी जिया से खेलना है।

कश्यप ने अपने ट्वीट में पूछा, ''गलत पॉजिटिव आने के बाद मैच के कार्यक्रम में बदलाव की संभावना क्यों नहीं है? बीडब्ल्यूएफ ने कहा कि साइना और कश्यप का आज एक और टेस्ट होगा। उन्होंने कहा कि एक भारतीय खिलाड़ी पॉजिटिव है और कम से कम 10 दिन के लिए अस्पताल में क्वारंटाइन पर है। उस व्यक्ति का आज दोबारा टेस्ट होगा। इस खिलाड़ी से जुड़े मुकाबले को वाकओवर घोषित किया गया है।

AUS OPEN 2021: कोविड-19 के चलते इसनर ने टूर्नामेंट से नाम लिया वापस

एक ही कमरे में रह रहे साइना और कश्यप टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे जबकि प्रणय का खेलना भी संदिग्ध है। भारत के बाकी खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की स्वीकृति दी गई है। बीएआई के सचिव अजय सिंघानिया ने कहा कि अन्य सभी खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की स्वीकृति दी गई है लेकिन सुरक्षा नियमों के अनुसार उन्हें बिना कोच और सहयोगी स्टाफ के खेलना होगा। बीडल्यूएफ ने हालांकि कहा कि थाईलैंड के स्वास्थ्य अधिकारियों ने भारत की पूरी टीम को उच्च जोखिम के वर्ग में रखा है और सभी खिलाड़ी और टीम दल फिलहाल होटल के कमरों में अलग थलग हैं और आज उनका पीसीआर टेस्ट होगा।

उन्होंने कहा कि रोग नियंत्रण विभाग के अगले नोटिस तक सभी का रोजाना परीक्षण होगा लेकिन नेगेटिव नतीजे आने पर खिलाड़ी खेलना जारी रख सकते हैं। साइना, प्रणय, कश्यप के अलावा आरएमवी गुरुसाईदत्त और प्रणव चोपड़ा पिछले महीने संक्रमित पाए गए थे और अनिवार्य क्वारंटाइन पीरियड से गुजरे थे। ये बैंकॉक रवाना होने से पहले हुए कोविड-19 टेस्ट और थाईलैंड पहुंचने पर हुए टेस्ट में नेगेटिव आए थे। भारतीय टीम में ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु, किदांबी श्रीकांत, सौरभ वर्मा, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी और अश्विनी पोनप्पा जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। कोर्ट पर भारत ने विजयी शुरुआत की जब सात्विक और अश्विनी की मिश्रित युगल जोड़ी ने हाफिज फजल और ग्लोरिया विदजाजा की इंडोनेशिया की जोड़ी को 21-11, 27-29, 21-16 से हराया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Thailand Open Saina Nehwal HS Prannoy pull out after testing positive for COVID-19