DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान खेलने जाएगी भारतीय डेविस कप टीम, टीम का ऐलान पांच अगस्त तक

डेविस कप ग्रुप एक एशिया-ओसियाना मुकाबले के लिए पाकिस्तान दौरे पर जाने वाली भारतीय टेनिस टीम की घोषणा पांच अगस्त तक हो जाएगी।

rohan bopanna and divij sharan   reuters

डेविस कप ग्रुप एक एशिया-ओसियाना मुकाबले के लिए पाकिस्तान दौरे पर जाने वाली भारतीय टेनिस टीम की घोषणा पांच अगस्त तक हो जाएगी। एआईटीए के महासचिव हिरोण्मय चटर्जी ने रविवार को यहां बताया कि 14-15 सितंबर को खेले जाने वाले ग्रुप एक मुकाबले के लिए टीम की घोषणा एक महीने से भी ज्यादा समय पहले कर दी जाएगी। 
मार्च 1964 के बाद किसी भी भारतीय डेविस कप टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। लाहौर में आयोजित उस मुकाबले को भारत ने 4-0 से जीता था।

हिरोण्मय चटर्जी ने पीटीआई से कहा, ''हम पांच अगस्त तक टीम की घोषणा करेंगे। यह टीम कमोबेश वही (इटली के खिलाफ डेविस कप में खेलने वाली) होगी। यह सब रैंकिंग के आधार पर होगा।'' उन्होंने कहा, ''पाकिस्तान के लिए वीजा प्रक्रिया लंबी है और हम जल्द ही औपचारिकताएं शुरू करेंगे।''

राष्ट्रमंडल खेल-2022 के बहिष्कार के पक्ष में नहीं हैं अभिनव बिंद्रा

चटर्जी ने कहा कि एकल में भारत के नंबर एक खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन और रामकुमार रामनाथन को जगह मिलने की सबसे अधिक संभावना है। युकी भांबरी और सुमित नागल चोटिल हैं। युगल में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी को मौका मिल सकता है। गैर-खिलाड़ी कप्तान महेश भूपति और कोच जीशान अली का अनुबंध इस साल फरवरी में कोलकाता में इटली के खिलाफ खेले गए क्वॉलिफायर के बाद समाप्त हो गया था, लेकिन वे पाकिस्तान दौर पर टीम के साथ जाएंगे। भारतीय टीम को इटली के खिलाफ 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

उन्होंने कहा, ''हमने इस बारे (कप्तान और कोच चुनने के बारे) में अभी चर्चा नहीं की है और ये (भूपति और जीशान) पाकिस्तान जाएंगे।'' यह मुकाबला इस्लामाबाद स्थित पाकिस्तान खेल परिसर के घसियाले कोर्ट पर खेला जाएग और विजेता 2020 क्वॉलिफायर में जगह पक्की करेगा।

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप: कड़े ट्रायल से चुनी गई महिला टीम

भारत डेविस कप रैंकिंग में 20वें स्थान पर है जबकि पाकिस्तान की 37वें पायदान पर है। दोनों देश डेविस कप में अब तक छह बार भिड़े हैं और हर बार भारतीय टीम विजेता रही है। इसमें से दो जीत घसियाले कोर्ट पर दर्ज की गई हैं। चटर्जी ने कहा, ''हमारे पास काफी बेहतर टीम है। हमारे लिए घास पर खेलना कोई मुद्दा नहीं होगा।''

दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला 13 साल पहले मुंबई के ब्रेबोन स्टेडियम मे खेला गया था जिसे भारत ने 3-2 से जीता था। भारत-पाकिस्तान के बीच जारी राजनयिक तनाव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ''डेविस कप का यह सौवां वर्ष है और यह द्विपक्षीय नहीं बल्कि डेविस कप मुकाबला है। चटर्जी ने कहा, ''अगर हम सुरक्षा या राजनैतिक कारणों का हवाला देते हुए वहां नहीं जाएंगे तो आईआईटीएफ के पास हमें प्रतिबंधित करने या रेलीगेट करने का भी पूरा अधिकार है।''

मैरीकॉम और सिमरनजीत को गोल्ड, भारतीय मुक्केबाजों ने प्रेसिडेंट कप में जीते नौ पदक 

डेविड कप में ऐसा है भारत-पाकिस्तानका रिकॉर्ड
पिछले 55 सालों में यह पहला मौका होगा जब भारतीय डेविस कप टीम पाकिस्तान में खेलेगी। भारत का पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप में 6-0 का रिकॉर्ड है। भारत ने 1962 में पाकिस्तान को लाहौर में 5-0 से, 1963 में पूना में 4-1 से, 1964 में लाहौर में 4-0 से, 1970 में पटना में 3-1 से, 1973 में निष्पक्ष स्थल कुआलालम्पुर में 4-0 से और 2006 में मुंबई में 3-2 से हराया था। 2006 के मुकाबले में लिएंडर पेस ने निणार्यक पांचवें मैच में पाकिस्तान के अकील खान को पांच सेटों में पराजित कर भारत को जीत दिलाई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:tennis India set to announce Davis Cup squad for Pakistan by August 5