DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   खेल  ›  US OPEN 2020: डोमिनिक थीम ने पिछड़ने के बाद एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर जीता मेन्स सिंगल्स का खिताब
खेल

US OPEN 2020: डोमिनिक थीम ने पिछड़ने के बाद एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर जीता मेन्स सिंगल्स का खिताब

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mohan Kumar
Mon, 14 Sep 2020 07:56 AM
US OPEN 2020: डोमिनिक थीम ने पिछड़ने के बाद एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर जीता मेन्स सिंगल्स का खिताब

कोरोना काल में खेले गए पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट यूएस ओपन 2020 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थीम ने कड़े मुकाबले में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। इसके साथ ही छह साल बाद यूएस ओपन को उसका नया चैंपियन मिल गया।

दोनों खिलाड़ी पहली बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। 23 साल के एलेक्जेंडर ज्वेरेव करिअर में पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे तो 27 साल के थीम यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले ऑस्ट्रिया के पहले खिलाड़ी हैं। इस जीत के साथ ही नब्बे के दशक में पैदा होने वाले पहले ग्रैंड स्लैम विजेता भी बन गए हैं। दोनों फाइनलिस्ट में से किसी एक जीतने से ये रिकॉर्ड कायम होना था। इससे पहले 63 ग्रैंडस्लैम विजेता खिलाड़ी अस्सी के दशक में पैदा हुए हैं।

कोरोना काल में थॉमस और उबेर कप कराने को लेकर भड़कीं साइना नेहवाल

इस मुकाबले से पहले ज्वेरेव और थीम 9 बार भिड़ चुके थे जिसमें से 7 बार बाजी थीम ने और 2 बार ज्वेरेव ने जीत हासिल थी लेकिन दोनों के बीच खेले गए करियर के सबसे बड़े मुकाबले में बाजी ज्वेरेव के हाथ लग सकती थी लेकिन थीम ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए बाजी पलट दी और 0-2 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए खिताब अपने नाम कर लिया।

पांचवें सेट में दोनों के बीच कांटे की टक्कर हुई और मुकाबला 6-6 की बराबरी पर पहुंच गया था। ऐसे में थकान के कारण परेशानी में दिख रहे थीम ने अनुभव का फायदा उठाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। चौथा ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रहे थीम पहली बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे और पहली बार में ही सफलता उनके हाथ लग गई।

कोविड-19 की वजह से इंडोनेशिया ने थॉमस और उबेर कप से नाम लिया वापस 

संबंधित खबरें