फोटो गैलरी

Hindi News खेलरोजर फेडरर को हराकर डोमिनिक थिएम बने इंडियन वेल्स चैंपियन

रोजर फेडरर को हराकर डोमिनिक थिएम बने इंडियन वेल्स चैंपियन

डोमिनिक थिएम ने अपने पहले एटीपी मास्टर्स 1000 के खिताब पर कब्जा करने के साथ स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर को रिकॉर्ड छठा इंडियन वेल्स खिताब जीतने से रोक दिया। ऑस्ट्रिया के 28 साल के इस...

रोजर फेडरर को हराकर डोमिनिक थिएम बने इंडियन वेल्स चैंपियन
एजेंसी,इंडियन वेल्सMon, 18 Mar 2019 01:59 PM
ऐप पर पढ़ें

डोमिनिक थिएम ने अपने पहले एटीपी मास्टर्स 1000 के खिताब पर कब्जा करने के साथ स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर को रिकॉर्ड छठा इंडियन वेल्स खिताब जीतने से रोक दिया। ऑस्ट्रिया के 28 साल के इस खिलाड़ी ने दो घंटे दो मिनट तक चले मुकाबले में फेडरर को 3-6, 6-3, 7-5 शिकस्त दी। इससे पहले वह दो बार मैड्रिड मास्टर्स के फाइनल में हार कर उपविजेता रहे थे।

करियर का 12वां खिताब जीतने वाले थिएम ने पांच मुकाबलों में फेडरर को तीसरी बार शिकस्त दी है। हालांकि हार्ड कोर्ट पर इस दिग्गज खिलाड़ी के खिलाफ यह उनकी पहली जीत है। विश्व रैंकिंग में आठवें स्थान पर काबिज थिएम इसके साथ ही 1997 में थॉमस मुस्टर के बाद मास्टर्स 1000 के खिताब को जीतने वाले ऑस्ट्रिया के पहले खिलाड़ी बने।

एशियाई चैंपियनशिप: विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के सामने तैयार है चुनौती

फेडरर ने हाल ही दुबई में अपने करियर का 100वां खिताब जीता था, लेकिन वह इंडियन वेल्स में छठे खिताब का रिकॉर्ड नहीं बना सके। फेडरर और नोवाक जोकोविच ने इस खिताब को सबसे ज्यादा पांच-पांच बार जीता है।

थिएम को मैच के फाइनल सेट के 11वें गेम में उपयोगी ब्रेक अंक हासिल हुआ, जिसे उन्होंने अपने बेहतरीन फोरहैंड विनर्र के साथ भुना लिया। उन्होंने दो घंटे दो मिनट में जाकर मैच अपने नाम किया जब फेडरर का फोरहैंड नेट में फंस गया। ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी के लिये यह न सिर्फ उनके करियर की पहली मास्टर्स 1000 जीत है, बल्कि इसकी बदौलत वह अब करियर की सर्वश्रेष्ठ चौथी रैंकिंग पर भी पहुंच जाएंगे।

यह लगातार दूसरा वर्ष है, जब फेडरर को इंडियन वेल्स फाइनल में हार झेलनी पड़ी है। वर्ष 2018 में वह अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो से हारकर तीन चैंपियनशिप अंक गंवा बैठे थे। रिकॉर्ड 24 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन खिलाड़ी का खिताबी मुकाबले में प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा और वह 11 में से दो बार ही ब्रेक अंक भुना सके जबकि थिएम के 25 की तुलना में उन्होंने 32 बेजा भूलें कीं। हालांकि फेडरर की शुरुआत अच्छी रही और उन्होंने पहले सर्विस गेम पर ही थिएम की सर्विस ब्रेक कर दी और ओपनिंग सेट में चौथे ब्रेक अंक पर 2-0 की बढ़त बना ली।

ISL 2019: गोवा एफसी को 1-0 से हराकर पहली बार चैम्पियन बना बेंगलुरू

अपने बेहतरीन बैकहैंड रिटर्न के साथ उन्होंने 5-3 की बढ़त बनाई और पहला सेट 36 मिनट में समाप्त कर 1-0 की बढ़त बना ली। हालांकि फिर वह लय भटक गये और दूसरे सेट में खराब सर्विस गेम से थिएम ने शुरूआत में ही फेडरर की सर्विस ब्रेक कर दी और ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी ने खेल को निणार्यक सेट में पहुंचा दिया। 

थिएम ने फाइनल सेट में शुरुआती ब्रेक अंक हासिल किया और तीन गेम बाद फेडरर की सर्विस ब्रेक कर दी। उन्होंने पहले सर्विस प्वांइट पर 70 फीसदी अंक जीते और फेडरर का रिटर्न नेट में फंसते ही अपनी जीत का जश्न मनाया। स्विस खिलाड़ी ने जीत के बाद कहा,“ मुझे लगता है कि फेडरर को बधाई देने का अधिकार मेरे पास नहीं है क्योंकि उनके पास मुझसे 88 खिताब अधिक है।”

वर्ष 1997 में मियामी में थामस मस्टर के बाद थिएम पहले ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने मास्टर्स 1000 खिताब जीता है। फेडरर ने भी उन्हें इस जीत के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा,“ मेरे लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा रहा है लेकिन फाइनल में स्थिति मेरे हिसाब से नहीं रही। डॉमिनिक को बधाई। आप इस जीत के हकदार हो।”

इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट: चोट के चलते सेमीफाइनल से हटे नडाल, फेडरर फाइनल में

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें