फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News खेलसुनील छेत्री आज कहेंगे फुटबॉल को अलविदा, भारत का वर्ल्ड कप क्वालीफायर में कुवैत से 'करो या मरो' मुकाबला

सुनील छेत्री आज कहेंगे फुटबॉल को अलविदा, भारत का वर्ल्ड कप क्वालीफायर में कुवैत से 'करो या मरो' मुकाबला

भारतीय स्टार फुटबॉलर आज कुवैत के खिलाफ मुकाबला खेलने के बाद इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास ले लेंगे। भारत के लिए यह मैच काफी अहम रहने वाला है। कुवैत के खिलाफ यह मैच करो या मरो जैसा है।

सुनील छेत्री आज कहेंगे फुटबॉल को अलविदा, भारत का वर्ल्ड कप क्वालीफायर में कुवैत से 'करो या मरो' मुकाबला
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 06 Jun 2024 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री आज यानी गुरुवार, 6 जून को अपने 19 साल लंबे करियर का अंत करने जा रहे हैं। वर्ल्ड कप क्वालीफायर में भारत का सामना कुवैत से होने जा रहा है और यह मुकाबला छेत्री के करियर का आखिरी मैच होगा, क्योंकि वह पहले ही अपने संन्यास का ऐलान कर चुके हैं। भारतीय टीम के लिए यह मुकाबला 'करो या मरो' जैसा है। टीम इंडिया ग्रुप-ए की पॉइंट्स टेबल में 4 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है। अगर आज भारतीय टीम कुवैत पर जीत दर्ज करने में कामयाब रहती है तो वह पहली बार तीसरे राउंड में प्रवेश करेगी। सुनील छेत्री के लिए इससे बढ़िया तोहफा और कुछ नहीं हो सकता। वहीं आज का मुकाबला हारने के बाद टीम इंडिया का सफर यहीं समाप्त हो जाएगा। भारतीय टीम जीत के साथ छेत्री को विदाई देना चाहेगी।

India vs Kuwait Live Streaming: सुनील छेत्री का आखिरी मैच कब, कहां और कैसे देखें लाइव? यहां जानिए पूरी डिटेल

एएफसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर में भारत फिलहाल 4 अंकों के साथ दूसरे तो कुवैत 3 अंकों के साथ चौथे पायदान पर है। पिछले मुकाबले में अफगानिस्तान से मिली हार से भारत को भारी नुकसान हुआ है।

इंडिया वर्सेस कुवैत हेड टू हेड

भारत और कुवैत के बीच अभी तक कुल 6 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें टीम इंडिया 3 जीत के साथ आगे चल रही है, वहीं कुवैत को भारत के खिलाफ 2 जीत मिली है। इन दोनों टीमों के बीच खेले गए एक मैच का नतीजा नहीं निकल पाया था।

इंडिया वर्सेस कुवैत मुकाबला कोलकाता के सॉल्ट लेक स्टेडियम में खेला जाना है, बता दें, भारत इस मैदान पर 2006 के बाद से कभी नहीं हारा है। वहीं कुवैत भारत के खिलाफ आखिरी बार 2010 में जीता था।

क्या सुनील छेत्री संन्यास के फैसले से लेंगे यू-टर्न? फुटबॉलर ने खुद किया क्लियर, बोले- मेरे सूट तैयार हैं और...

कैसा रहा है सुनील छेत्री का करियर

39 वर्षीय इस भारतीय फुटबॉलर ने 12 जून 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया और उसी मैच में भारत के लिए अपना पहला गोल भी दागा था। सुनील छेत्री ने 20 साल के करियर में भारत के लिए 150 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 94 गोल किए हैं। वह फीफा सदस्यों के बीच गोल करने वालों की सर्वकालिक सूची में चौथे स्थान पर हैं। सक्रिय खिलाड़ियों में, वह केवल लियोनेल मेस्सी (180 मैचों में 106 गोल) और क्रिस्टियानो रोनाल्डो (205 मैचों में 128 गोल) से पीछे हैं।