फोटो गैलरी

Hindi News खेलAFC ASIAN CUP:थाईलैंड को 32 साल बाद 4-1 से हराकर भारत का धमाकेदार आगाज

AFC ASIAN CUP:थाईलैंड को 32 साल बाद 4-1 से हराकर भारत का धमाकेदार आगाज

भारतीय फुटबॉल टीम ने एएफसी एशियन कप 2019 के ग्रुप-ए के अपने पहले मैच में थाईलैंड को 4-1 से करारी शिकस्त दी। भारत की एशियन कप में आठ मैचों में यह पहली जीत है, इससे पहले टूनार्मेंट के सात मुकाबलों में...

AFC ASIAN CUP:थाईलैंड को 32 साल बाद 4-1 से हराकर भारत का धमाकेदार आगाज
आईएएनएस।,अबु धाबी। Sun, 06 Jan 2019 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय फुटबॉल टीम ने एएफसी एशियन कप 2019 के ग्रुप-ए के अपने पहले मैच में थाईलैंड को 4-1 से करारी शिकस्त दी। भारत की एशियन कप में आठ मैचों में यह पहली जीत है, इससे पहले टूनार्मेंट के सात मुकाबलों में उसने एक ड्रॉ खेला था, जबकि छह मैचों में उसे हार मिली थी। सुनील छेत्री ने इस अहम मैच में भारत के लिए दो गोल किए, जबकि अनिरुद्ध थापा और जेजे लालपेखलुआ ने एक-एक गोल किया। छेत्री टीम के लिए कुल 67 गोल कर चुके हैं, जबकि थापा का भारत के लिए यह पहला गोल है। भारतीय टीम आठ वर्ष के लंबे अंतराल के बाद इस टूनार्मेंट में हिस्सा ले रही है और उसने आखिरी बार थाईलैंड को 1986 में कुआलालम्पुर में हुए टूनार्मेंट में मात दी थी।

भारत ने मैच की सकारात्मक शुरुआत की और अटैकिंग फुटबॉल खेलने का प्रयास किया। तीसरे मिनट में अशिक कुरुनियान ने लेफ्ट फ्लेंक से बॉक्स में शानादार क्रॉस दिया लेकिन बॉक्स में कोई भी भारतीय खिलाड़ी गेंद को अपने नियंत्रण में नहीं ले पाया। इसके 11 मिनट बाद भारत को 18 गज के बॉक्स के बाहर फ्री-किक मिली। युवा मिडफील्डर थापा ने फ्री-किक ली और थाईलैंड के डिफेंडर हेडर के जरिए गेंद को बॉक्स के बाहर करने में कामयाब रहे। मैच के 26वें मिनट कुरुनियान एक बार फिर गेंद लेकर थाईलैंड के बॉक्स में दाखिल हुए और गेंद गोलकीपर से लगकर डिफेंडर के हाथों से टकरा गई, जिस कारण भारत को पेनल्टी मिली। छेत्री ने पेनल्टी को गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की।

एशियन कप फुटबॉल: सुनील क्षेत्री ने दागे दो गोल, मेसी को पछाड़ा, गोल औसत में रोनाल्डो से भी बेहतर

हालांकि, एक गोल से पिछड़ने के बाद थाईलैंड की टीम ने हार नहीं मानी और भारतीय डिफेंस में मौजूद जगह का लाभ उठाते हुए बराबरी करने में कामयाब रही। 33वें मिनट में थाईलैंड को बॉक्स के बाहर फ्री-किक मिली और कप्तान तेरासिल दांगडा ने बेहतरीन हेडर के जरिए गोल किया। थाईलैंड के लिए दांगडा का यह 43वां गोल है। भारत ने दूसरे हाफ की धमाकेदार शुरुआत की। 47वें मिनट में विंगर उदांता सिंह ने दाएं छोर से बॉक्स में बेहतरीन पास दिया और कुरुनियान ने गेंद को छेत्री की ओर धकेल दिया, जिन्होंने गोल करने में कोई गलती नहीं की। भारतीय खिलाड़ियों का 2-1 की बढ़त बनाने के बाद आत्मविश्वास बढ़ गया जो उनके खेल में भी नजर आने लगा। 

भारत ने लगातार अटैक करते हुए थाईलैंड कें डिफेंस को परेशान किया। 68वें मिनट में छेत्री के बॉक्स में एक बार फिर खलबली मचाई और बॉक्स में ही मौजूद थापा को पास दिया जिन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए अपना पहला गोल करते हुए स्कोर 3-1 कर दिया। भारतीय टीम ने अपने आक्रामक खेल को जारी रखा। एक सब्स्टीट्यूट के रूप में मैदान पर आए स्ट्राइकर जेजे ने 81वें मिनट में गोल करते हुए भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। जेजे लंबे समय से खराब फॉर्म में चल रहे थे और उनके इस शानदार प्रदर्शन से कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन को बाकी के मैचों के लिए आक्रमण में अधिक विकल्प मिल गए हैं। भारत का अगला मुकाबला गुरुवार को मेजबान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाफ होगा।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें