फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News खेलसुनील छेत्री ने किया इंटरनेशनल फुटबॉल से रिटायरमेंट का ऐलान, इस दिन खेलेंगे अपना फेयरवेल मैच

सुनील छेत्री ने किया इंटरनेशनल फुटबॉल से रिटायरमेंट का ऐलान, इस दिन खेलेंगे अपना फेयरवेल मैच

Sunil Chhetri Retirement- स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री ने 6 जून को कुवैत के खिलाफ देश के फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफिकेशन मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा की है।

सुनील छेत्री ने किया इंटरनेशनल फुटबॉल से रिटायरमेंट का ऐलान, इस दिन खेलेंगे अपना फेयरवेल मैच
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 16 May 2024 10:21 AM
ऐप पर पढ़ें

Sunil Chhetri Retirement- भारतीय स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री ने गुरुवार 16 मई को अपने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने के अपने फैसले का ऐलान किया है। यह ऐलान उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट करके दिया। उन्होंने बताया कि वह को 6 जून को कुवैत के खिलाफ होने वाले फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफिकेशन मैच के बाद फुटबॉल की फील्ड को अलविदा कह देंगे। 39 वर्षीय इस भारतीय फुटबॉलर ने 12 जून 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया और उसी मैच में भारत के लिए अपना पहला गोल भी दागा था। सुनील छेत्री ने 20 साल के करियर में भारत के लिए 145 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 93 गोल किए हैं।

पेरिस ओलंपिक ट्रायल्स को लेकर विनेश फोगाट ने खेल मंत्रालय और WFI से लगाई ये गुहार

सुनील छेत्री भारत के सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर और सर्वाधिक कैप्ड खिलाड़ी के रूप में इंटरनेशनल फुटबॉल को अलविदा कहेंगे। वह एक्टिव खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में लीजेंड क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेस्सी के बाद तीसरे स्थान पर हैं।

छेत्री ने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए अपने डेब्यू से लेकर अपने पूरे करियर को याद किया। वह इस दौरान काफी इमोशनल भी दिखाई दिए। 9 मिनट का यह वीडियो भारतीय कप्तान ने यह लिखकर पोस्ट किया कि मैं आपसे कुछ कहना चाहता हूं...आप भी देखें वीडियो-

Neeraj Chopra Gold: नीरज चोपड़ा ने किया कमाल, फेडरेशन कप में जीता गोल्ड मेडल; इस बार इतनी दूर फेंका भाला

भारतीय कप्तान ने अपने करियर में कुल 6 बार एआईएफएफ प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता। इसके अलावा 2011 में अर्जुन पुरस्कार और 2019 में पद्म श्री  पुरस्कार से उन्हें सम्मानित किया गया। अंतरराष्ट्रीय मंच पर, छेत्री एएफसी में खिताब जीतने वाली भारतीय टीमों का हिस्सा रहे हैं। 2008 में चैलेंज कप, 2011 और 2015 में SAFF चैंपियनशिप, 2007, 2009 और 2012 में नेहरू कप, साथ ही 2017 और 2018 में इंटरकांटिनेंटल कप। 

अगले महीने छेत्री के आखिरी अंतरराष्ट्रीय दौरे पर जाने पर, भारत वर्तमान में ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर है। फीफा विश्व कप क्वालीफायर में चार अंकों के साथ शीर्ष पर चल रहे कतर से पीछे है। कुवैत 3 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें