DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'खेल रत्न' के लिए नामित हुए बजरंग पुनिया, कहा- मैं इस पुरस्कार का हकदार हूं

एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदकधारी पहलवान बजरंग पुनिया को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान 'राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार' के लिए नामांकित किया गया है।

bajrang punia jpg

एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदकधारी पहलवान बजरंग पुनिया को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान 'राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार' के लिए नामांकित किया गया है। एक साल पहले उन्होंने यह पुरस्कार नहीं मिलने पर अदालत जाने की धमकी दी थी। उनके नाम पर फैसला 12 सदस्यीय चयन समिति ने दो दिवसीय बैठक के बाद लिया। न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मुकुंदकम शर्मा की अध्यक्षता वाले इस पैनल में बाईचुंग भूटिया और एमसी मेरीकॉम भी शामिल थीं। यह 12 सदस्यीय पैनल अर्जुन और द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए उम्मीदवारों के नाम पर फैसला करने के अलावा शीर्ष सम्मान के लिए एक और खिलाड़ी का नाम चुनेगी।

बजरंग ने खुद इस पुरस्कार के काबिल बताया
एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बावजूद बजरंग का नाम पिछले साल खेल रत्न पुरस्कार के लिए नहीं चुना गया था, जिसके बाद उन्होंने अदालत जाने की धमकी दी थी। बजरंग ने माना कि वह इस पुरस्कार को पाने के हकदार हैं। बजरंग अभी जार्जिया में ट्रेनिंग कर रहे हैं, उन्होंने कहा, 'मेरा काम कड़ी ट्रेनिंग करना है। मेरा ध्यान पुरस्कारों पर नहीं बल्कि हमेशा अपने प्रदर्शन पर रहता है। लेकिन जब आप अच्छा प्रदर्शन करते हो तो सम्मान जरूर मिलता है। इस पुरस्कार के लिए मेरे पास उपलब्धियां थीं। मैंने हमेशा ही कहा कि यह पुरस्कार सबसे हकदार खिलाड़ी को ही मिलना चाहिए।' 

Read Also: सिनसिनाटी मास्टर्स: फेडरर और जोकोविच जीते, सेरेना विलियम्स ने नाम लिया वापस

टोक्यो ओलंपिक में भारत की उम्मीद हैं बजरंग
बजरंग ने पिछले साल जकार्ता एशियाई खेलों में 65 किग्रा स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में भी इसी वजन वर्ग में पहला स्थान हासिल किया था। वह विश्व चैम्पियनशिप में दो बार के पदकधारी हैं और 2020 में जापान की राजधानी टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में भारत की ओर से पदक के प्रबल दावेदारों में शामिल हैं। बजरंग ने 2013 विश्व चैम्पियनशिप की 60 किग्रा स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था और इस प्रदर्शन में सुधार करते हुए पिछले साल 65 किग्रा में रजत पदक अपने नाम किया।

'खेल रत्न' पाने वाले चौथे पहलवान होंगे बजरंग
बजरंग ने हालांकि इसे कजाखस्तान में 14 से 22 सितंबर तक होने वाली विश्व चैम्पियनशिप के लिए प्रेरणा मानने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, 'मेरा ध्यान हमेशा बड़े मंच की तैयारी पर लगा रहता है। लेकिन सम्मान आपको खुशी देता है। विश्व चैम्पियनशिप से पहले यह निश्चित रूप से अच्छी खबर है। मुझे बाहर से प्रेरणा की जरूरत नहीं है। मैं कजाखस्तान में विश्व चैम्पियनशिप में अच्छा करने के लिए प्रेरित हूं। पुरस्कार से मेरी तैयारियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बेहतर प्रदर्शन करना मेरा काम है और हमेशा ऐसा ही रहेगा।' बजरंग खेल रत्न पुरस्कार हासिल करने वाले चौथे पहलवान बनेंगे। उनसे पहले सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त और साक्षी मलिक को यह पुरस्कार मिल चुका है।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    
     

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Star Wrestler Bajran Punia nominated for Rajiv Gandhi Khel Ratna Award