DA Image
20 अक्तूबर, 2020|8:58|IST

अगली स्टोरी

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने लॉन्च किया नाडा का डोपिंग ऐप, खिलाड़ियों को मिलेगा फायदा

kiren rijiju

खेलों को डोपमुक्त बनाने की कवायद में खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी का पहला मोबाइल ऐप लॉन्च किया जो खिलाड़ियों को प्रतिबंधित दवाओं और उनके इस्तेमाल से बचने की जानकारी देगा। यह ऐप नाडा और खिलाड़ियों के बीच सेतु का काम करेगा। इससे उन्हें खेलों के विभिन्न पहलुओं खासकर प्रतिबंधित दवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सकेगी। 

किरेन रिजिजू ने ऐप के आनलाइन लॉन्च के मौके पर कहा, ''भारतीय खेलों की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है। हम खेलों को साफ-सुथरा बनाने की कोशिश में जुटे हैं और पहला कदम जागरूकता पैदा करना है। खिलाड़ियों को प्रासंगिक और जरूरी सूचनाएं देना अहम है ताकि वे इन दवाओं के इस्तेमाल से बचें।''

आर्चर दीपिका कुमारी और अतनु दास शादी के बंधन में बंधे- देखें Photos

उन्होंने कहा, ''इस ऐप से खिलाड़ी प्रतिबंधित पदार्थों की सूची देख सकेंगे और उन्हें मदद के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना होगा।'' इस ऐप में यह भी जानकारी होगी कि आम तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली किसी दवा में नाडा की प्रतिबंधित सूची में शामिल कोई पदार्थ तो नहीं है। 

खेल मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार खिलाड़ियों का डोप टेस्ट जल्दी और आसानी से कराने के लिए ऐप डोपिंग नियंत्रण अधिकारी को उनकी उपलब्धता रिकार्ड कराने की भी सुविधा देता है। यह ऐप गूगल स्टोर पर उपलब्ध है। लॉन्च के मौके पर खेल सचिव रवि मित्तल और नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल भी मौजूद थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sports minister Kiren Rijiju launches Nada app to keep Indian athletes updated about doping