DA Image
हिंदी न्यूज़ › खेल › 17 सीजन के बाद पहली बार लियोनेल मेसी के​ बिना शुरू होगी स्पेनिश लीग
खेल

17 सीजन के बाद पहली बार लियोनेल मेसी के​ बिना शुरू होगी स्पेनिश लीग

एजेंसी ,नई दिल्ली Published By: Ezaz Ahmad
Tue, 10 Aug 2021 05:51 PM
17 सीजन के बाद पहली बार लियोनेल मेसी के​ बिना शुरू होगी स्पेनिश लीग

स्पेनिश फुटबॉल लीग का इस सप्ताह के अंत में जब नया सीजन शुरू होगा तो पिछले 17 वर्षों में पहली बार महान खिलाड़ी लियोनल मेसी इसका हिस्सा नहीं होंगे। मेसी स्पेनिश लीग ला लीगा में सबसे अधिक गोल करने वाली खिलाड़ी हैं। वर्ष 2004 के बाद बार्सीलोना की टीम पहली बार मेसी के बिना खेलेगी क्योंकि वित्तीय संकट के कारण टीम अर्जेंटीना के खिलाड़ी से नया अनुबंध नहीं कर पाई। 

बार्सिलोना छोड़ते हुए रो पड़े लियोनेल मेसी, कहा- मैं इसके लिए तैयार नहीं था

मेसी जब पिछली बार इस लीग का हिस्सा नहीं थे तब डिएगो सिमियोन, जिनेदिन जिदान और लुई एनरिके जैसे खिलाड़ी कोचिंग की जगह इस लीग में खेल रहे थे। उस समय रियल मैड्रिड के फारवर्ड विनिसियस जूनियर और एटलेटिको मैड्रिड के फारवर्ड जोओ फेलिक्स सिर्फ चार साल के थे। बार्सीलोना के पूर्व खिलाड़ी नेमार किशोरावस्था में प्रवेश कर रहे थे और उन्होंने ब्राजील के क्लब सांतोस की युवा टीम के साथ पहला करार किया था। रियल मैड्रिड के कीलियन एम्बाप्पे  समय सिर्फ पांच साल के थे और किसी को नहीं पता था कि वह फुटबॉल की दुनिया में सुर्खियां बटोरेंगे।

17 साल बाद बार्सिलोना से अलग हुए मेसी, हुआ एक युग का अंत

मेसी के डेब्यू करने से पहले के दशक में बार्सीलोना की टीम सिर्फ दो बार लीग खिताब जीत पाई। अगले 17 सीजन में बार्सीलोना की टीम 10 बार चैंपियन बनी। इस दौरान मेसी ने रिकॉर्ड आठ बार लीग में सर्वाधिक गोल करने का कारनामा किया। उन्होंने प्रतियोगिता के 520 मैचों में 474 गोल दागे। मेसी के डेब्यू करने के तीन साल बाद बार्सीलोना से जुड़े अनुभवी कप्तान गेरार्ड पिक ने कहा, ' जब आप इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को गंवा देते हैं तो आपको वास्तविकता का सामना करना होता है और समझना होगा है कि आपने टीम का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा खो दिया है। उसने काफी गोल किए और काफी गोल करने में मदद की।'

अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर लियोनल मेसी ने हाल ही में आधिकारिक प्रेस कान्फ्रेंस कर के स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना को अलविदा कह दिया था। इसी के साथ मेसी और बार्सिलोना का 21 वर्षों का सफर समाप्त हो गया था। मेसी ने प्रेस कान्फ्रेंस में कहा था, 'इस साल, मुझे और मेरा परिवार आश्वस्त था कि हम यहां रहने वाले हैं, घर पर। यह वही है जो हम किसी भी चीज से ज्यादा चाहते थे।' और इतना कहते ही मेसी रो पड़े। इस दौरान वहां मौजूद सभी लोगों ने तालियों के से उनका सम्मान किया।

संबंधित खबरें