DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रेसिडेंट्स कप में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बॉक्सर बने शिवा थापा

चार बार के एशियाई चैंपियन भारत के स्टार मुक्केबाज शिवा थापा ने कजाखिस्तान के नूर सुल्तान में समाप्त हुए प्रेसिडेंट्स कप में शनिवार को स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया।

shiva thapa jpg

चार बार के एशियाई चैंपियन भारत के स्टार मुक्केबाज शिवा थापा ने कजाखिस्तान के नूर सुल्तान में समाप्त हुए प्रेसिडेंट्स कप में शनिवार को स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। थापा ने 63 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। 2006 में टूनार्मेंट के शुरुआत के बाद से भारत का यह अब तक का पहला स्वर्ण पदक है। भारत ने टूनार्मेंट में कुल चार पदक जीते। इनमें से एक स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक है।  

थापा को फाइनल में दो बार के एशियाई कॉन्फेडरेशन मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले कजाखस्तान के जाकिर सैफुलीन से भिड़ना था। लेकिन जाकिर, सेमीफाइनल में चोटिल हो गए थे, जिससे फाइनल के लिए थापा को वाकओवर मिल गया और उन्होंने टूनार्मेंट के इतिहास में पहली बार भारत के खाते में स्वर्ण पदक डाल दिया।

महिलाओं में प्रवीन को 60 किग्रा वर्ग में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। इंडिया ओपन में कांस्य पदक जीतने वाली 19 साल की प्रवीन को फाइनल में कजाखिस्तान की रिमा वोलोसेंको के हाथों 0-5 से हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा 69 किग्रा में दुयोर्धन सिंह नेगी को कजाखिस्तान के शाइकन तलगत से 1-4 से और 75 किग्रा में स्वीटी बोरा को रूस की एलिना गापेशिना से हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। 

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Shiva Thapa becomes first Indian Boxer to win gold medal in President Cup Tournament Parveen wins silver