फोटो गैलरी

Hindi News खेलएशियाई कुश्ती चैम्पियनशिपः साक्षी, विनेश ,दिव्या स्वर्णिम इतिहास की दहलीज पर

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिपः साक्षी, विनेश ,दिव्या स्वर्णिम इतिहास की दहलीज पर

रियो ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और दिव्या काकरान ने आईजी स्टेडियम स्थित के डी जाधव कुश्ती स्टेडियम में सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में शुक्रवार को जबरदस्त प्रदर्शन...

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिपः साक्षी, विनेश ,दिव्या स्वर्णिम इतिहास की दहलीज पर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 12 May 2017 07:04 PM
ऐप पर पढ़ें

रियो ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और दिव्या काकरान ने आईजी स्टेडियम स्थित के डी जाधव कुश्ती स्टेडियम में सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में शुक्रवार को जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपने-अपने वर्गों के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

साक्षी ने महिलाओं के 60 किलोग्राम वजन वर्ग, विनेश ने 55 किग्रा और दिव्या ने 69 किग्रा के फाइनल में प्रवेश कर लिया। तीनों पहलवानों ने फाइनल में प्रवेश करने के साथ ही नया इतिहास भी बना दिया है। अगस्त 2०16 रियो ओलंपिक में साक्षी ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता था और उसके आठ महीने बाद उन्होंने मैट पर कमाल की वापसी करते हुए कजाखिस्तान की आयालिम कासिमोवा को एकतरफा अंदाज में 15-3 से पीट कर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

स्टार महिला पहलवान का अब फाइनल में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट जापान की रिसाको कवाई से मुकाबला होगा जिन्होंने अन्य सेमीफाइनल में मंगोलिया की पहलवान को हराया था। साक्षी ने रियो ओलंपिक में 58 किग्रा में ब्रॉन्ज मेडल जीता था लेकिन टूर्नामेंट की पूर्वसंध्या पर उनका अधिक वजन होने के कारण वो चैंपियनशिप में 60 किग्रा वजन वर्ग में उतरीं। साक्षी ने क्वॉर्टरफाइनल में उज्बेकिस्तान की नबीरा इसेनबाएवा को 6-2 से और अंतिम-चार में कासीमोवा को 15-3 से हराया।

55 किग्रा वजन वर्ग में विनेश ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुये फाइनल में जगह बनाई जहां अब उनके सामने जापान की सेइ नांजो की चुनौती होगी। विनेश ने अपने घुटने की चोट से उबरने के बाद शानदार वापसी की और क्वार्टरफाइनल में उज्बेकिस्तान की सेवारा एशमुरातोवा को 1०-० से और सेमीफाइनल में चीनी पहलवान की झांग को 4-० से शिकस्त दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें