फोटो गैलरी

Hindi News खेलFIFA 2018: स्पेन की करारी हार के बाद रूस में फेमस हो रहे 'भगवान के पैर'!

FIFA 2018: स्पेन की करारी हार के बाद रूस में फेमस हो रहे 'भगवान के पैर'!

2018 वर्ल्ड कप की मेजबान रूस ने अपनी काबिलियत का शानदार सबूत देते हुए पूर्व चैंपियन स्पेन को प्री-क्वार्टर से बाहर कर दिया। रूस ने पैनल्टी शूटआउट में जीत हासिल की जिसका सबसे बड़ा श्रेय टीम के गोलकीपर...

FIFA 2018: स्पेन की करारी हार के बाद रूस में फेमस हो रहे 'भगवान के पैर'!
मास्को, एजेंसीWed, 04 Jul 2018 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

2018 वर्ल्ड कप की मेजबान रूस ने अपनी काबिलियत का शानदार सबूत देते हुए पूर्व चैंपियन स्पेन को प्री-क्वार्टर से बाहर कर दिया। रूस ने पैनल्टी शूटआउट में जीत हासिल की जिसका सबसे बड़ा श्रेय टीम के गोलकीपर इगोर आकिनफीव को मिला। इस मैच में दो गोल रोकने के बाद आकिनफीव के 'पैरों' की चर्चाएं हो रही हैं।  

FIFA 2018: किडनैपरों के चंगुल में पिता, लेकिन 'देश सेवा' करने पहुंचा खिलाड़ी

FIFA 2018 : इंग्लैंड की जीत ने किया 20 लाख को 'बीमार', आधे देश का नहीं उतरा हैंगओवर

क्यूं मशहूर हो रहे भगवान के पैर
आपको याद दिला दें कि 1986 में अर्जेंटीना की विश्व कप जीत में डिएगो माराडोना का 'भगवान का हाथ' वाला गोल चर्चित रहा था। अब उसी तरह इन दिनों रूस में यह लतीफा मशहूर हो गया है कि गोलकीपर इगोर आकिनफीव के पास 'भगवान के पैर' हैं। विश्व कप में रूस के प्रदर्शन को देखते हुए यह तुलना बेमानी नहीं लगती । गौरतलब है कि आकिनफीव ने स्पेन के खिलाफ दो पेनल्टी बचाकर 2010 के चैम्पियन को टूर्नामेंट से बाहर किया और रूस को 1970 के बाद पहली बार अंतिम आठ में पहुंचाया । 

10 दिन से गुफा में फंसे फुटबॉल खिलाड़ी, लगातार बढ़ता पानी बढ़ा रहा धड़कनें

Fifa WC 2018: माराडोना ने बताया- कौन सी टीम बन सकती है चैंपियन

'आकिनफीव खुद भगवान है'
उनके बचपन के कोच पावेल कोवाल ने कहा, 'आकिनफीव खुद भगवान है। वह स्पेन के गोलकीपर से बेहतर था।' उन्होंने कहा, 'रूसी फुटबाल में मैंने तीन महान युग देखे हैं। याशिन का दौर था, दासायेव का दौर था और अब आकिनफीव का दौर है।' उन्होंने कहा कि वह 15 बरस से रूस के लिये खेल रहा है और आने वाली कई नस्लें उसे लंबे समय तक याद रखेंगी। 

नीचे VIDEO में देखें गोलकीपर का शानदार सेव:

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें