class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

SAD! विंटर ओलंपिक 2018 में शामिल नहीं होगा रूस, डोपिंग मामले के चलते लगा प्रतिबंध

russia olympic

ऐसा लगता है कि रूस और डोपिंग का साथ छूट नहीं रहा है. दुनिया में डोपिंग की वजह से छिनने वाले सबसे ज्यादा ओलम्पिक मेडल रूस के ही हैं इनकी संख्या कुल 41 है। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने डोपिंग मामले में अगले साल दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में होने वाले विंटर ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने से रूस को प्रतिबंधित कर दिया है। हालांकि रूस के वो एथलीट इसमें हिस्सा ले सकते हैं जो ये साबित कर दें कि वो डोपिंग में शामिल नहीं हैं, लेकिन ऐसे खिलाड़ी रूस का झंडा इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। 2014 में रूस ने सोचि में विंटर ओलंपिक की मेजबानी की थी और उसी दौरान सरकार प्रायोजित डोपिंग की शिकायतें आई थीं, जिनकी जांच चल रही थी।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख और बोर्ड ने जांच रिपोर्ट और सुझावों को पढ़ने के बाद ये फैसला दिया। स्विट्जरलैंड के पूर्व राष्ट्रपति सैमुअल श्मिट के नेतृत्व में इस मामले की 17 महीने तक जांच चली थी। रूसी ओलंपिक समिति को निलंबित किया जा चुका है, लेकिन आईओसी ने कहा है कि फरवरी में होने वाले खेलों में निर्दोष रूसी खिलाड़ियों को हिस्सा लेने के लिए उन्हें ओलंपिक एथलीट फॉम रशिया (ओएआर) के नाम से आमंत्रित किया जाएगा। रूस के लगातार खंडन के बावजूद जांच में रूस के डोपिंग विरोधी कानूनों के साथ जानबूझ कर तोड़ने-मरोड़ने के सबूत पाए गए हैं।

इससे इस बात को और बल मिला है कि चार साल पहले हुए विंटर ओलंपिक खेलों के रन-अप में हुई धोखाधड़ी में सरकार शामिल थी। बाख ने कहा, 'ये ओलंपिक गेम्स और खेलों की पवित्रता पर अभूतपूर्व हमला है। इस घटना के बाद एक रेखा खींचना जरूरी है और असरकारी एंटी डोपिंग तंत्र को और मजबूत किए जाने की जरूरत है।' बता दें कि इन खेलों की शुरुआत अगले साल दक्षिण कोरिया में 9 फरवरी से होगी, लेकिन इससे एक शक्तिशाली देश रूस नदारद रहेगा। 

भारत के इस दिग्गज फुटबॉलर ने की शादी, मेहमान बनीं ममता बनर्जी

हॉकी विश्व लीग: रोमांचक मुकाबले में भारत को जर्मनी ने हराया, इन दो खिलाड़ियों ने दागे गोल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: russia suspended from winter olympic 2018 due to doping case
हॉकी वर्ल्ड लीग: रोमांचक मुकाबले में बेल्जियम को हराकर भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाईISL 4: बेंगलुरू के गोलकीपर को आक्रामकता दिखाने पर बड़ा नुकसान, दो मैचों के लिए प्रतिबंधित