DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

11 साल बाद विंबलडन में भिड़ेंगे रोजर फेडरर और राफेल नडाल

20 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन और विंबलडन में आठ बार विजेता रह चुके फेडरर तथा 18 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन और विंबलडन में दो बार विजेता रह चुके नडाल के बीच विंबलडन का सेमीफाइनल खेला जाएगा।

rafael nadal  roger federer  afp

टेनिस इतिहास के दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल 11 साल के लंबे अंतराल के बाद विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप में शुक्रवार को आमने सामने होंगे। 20 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन और विंबलडन में आठ बार विजेता रह चुके फेडरर तथा 18 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन और विंबलडन में दो बार विजेता रह चुके नडाल के बीच विंबलडन का सेमीफाइनल खेला जाएगा। इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के बीच करियर की यह 40वीं भिड़ंत होगी। 

दोनों 2008 में विंबलडन फाइनल खेलने के 11 साल बाद इस ग्रास कोर्ट चैंपियनशिप में भिड़ेंगे। दोनों के बीच विंबलडन में इससे पहले 2006 से 2008 तक तीन बार मुकाबला हुआ है और फेडरर ने तीन फाइनल में से दो जीते हैं। फेडरर ने जापान के केई निशिकोरी और नडाल ने अमेरिका के सैम क्वेरी को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। 

WIMBLEDON 2019: सेरेना अपने 24वें ग्रैंड स्लैम खिताब के लिए हालेप से भिड़ेंगी

टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और स्पेन के रॉबर्टो बतिस्ता अगुत के बीच खेला जाएगा। जोकोविच ने बेल्जियम के डेविड गोफिन और अगुत ने अर्जेंटीना के गुइडो पेला को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।   

फेडरर और नडाल के बीच फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में मुकाबला हुआ था जिसे नडाल ने जीता था और उसके बाद उन्होंने फाइनल जीतकर 12वीं बार फ्रेंच ओपन खिताब पर कब्जा किया था। दोनों के बीच करियर आंकड़ों में नडाल 24-15 से आगे हैं।

रोजर फेडरर से मुकाबले के लिए नडाल ने कहा,“ रोजर के खिलाफ खेलना हमेशा एक अछ्वुत अहसास होता है। 11 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद विंबलडन के ग्रास कोर्ट पर फेडरर से मुलाकात का मैं बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं और इस मैच को लेकर मैं खासा रोमांचित हूं। मैं जानता हूं कि मैं ग्रास कोर्ट पर इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के खिलाफ खेलने जा रहा हूं और उनके खिलाफ जीतने के लिए मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।”

अभिनव बिंद्रा ने रवींद्र जडेजा के लिए किया ये ट्वीट, बुरी तरह भड़क गए फैन्स

स्विस मास्टर ने बुधवार को निशिकोरी को हराकर विंबलडन में अपनी 100वीं जीत दर्ज की थी। 37 साल के फेडरर किसी ग्रैंड स्लेम खिताब में ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं। पूर्व नंबर एक अमेरिका के जिमी कोनर्स दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने यूएस ओपन में 98 मैच जीते। फेडरर इस तरह 13वीं बार विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।

फेडरर ने विंबलडन में 100 मैच जीतने के अलावा ऑस्ट्रेलियन ओपन में 97 मैच जीते हैं जबकि नडाल ने रोलां गैरों की लाल बजरी पर 93 मैच जीते हैं। नडाल ने विंबलडन में 2008 और 2010 में खिताब जीते हैं जबकि फेडरर विंबलडन के ग्रास कोर्ट पर 2003, 2004, 2005, 2006, 2007, 2009, 2012 और 2017 में खिताब जीते हैं। अन्य सेमीफाइनलिस्ट विंलबडन में चार बार विजेता रह चुके हैं। उन्होंने यहां 2011, 2014, 2015 और 2018 में खिताब जीते हैं।

Wimbledon  2019: नोवाक जोकोविच नौवीं बार विंबलडन सेमीफाइनल में

स्पेन के बतिस्ता अगुत का यह पहला ग्रैड स्लेम सेमीफाइनल है। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचना रहा था। दिलचस्प है कि सेमीफाइनल में पहुंचे चारों खिलाड़ी 30 साल से अधिक उम्र के हैं। बतिस्ता 31 वर्ष के, जोकोविच 32 वर्ष के, नडाल 33 वर्ष के और फेडरर 37 वर्ष के हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Roger Federer and Rafael Nadal Renew Wimbledon Rivalry After 11 years