Roger Federer and novak Djokovic Battle In Wimbledon 2019 Final - Wimbledon 2019 Final: जोकोविच के खिलाफ इतिहास रचने के करीब फेडरर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Wimbledon 2019 Final: जोकोविच के खिलाफ इतिहास रचने के करीब फेडरर

37 साल के रोजर फेडरर अब तक 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं। वहीं चार बार के विम्बलडन चैम्पियन सर्बिया के जोकोविच का पिछले 13 साल में फेडरर के खिलाफ कैरियर रिकॉर्ड 25.22 का है।

novak djokovic and roger federer  afp

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और गत चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच और 20 ग्रैंड स्लैम खिताब के विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर रविवार (14 जुलाई) को विम्बलडन टेनिस चैंपियनशिप की फाइनल में आमने-सामने होंगे। शीर्ष वरीय जोकोविच ने शुक्रवार को सेमीफाइनल में स्पेन के रॉबर्टो बतिस्ता आगुट को जबकि फेडरर ने अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी और दूसरे वरीर स्पेन के राफेल नडाल को पराजित किया था।

नोवाक का पलड़ा भारी : जोकोविच और फेडरर के बीच यह 48वां मुकाबला होगा। इसमें नोवाक का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। सर्बियाई खिलाड़ी ने फेडरर से पिछले छह मैचों में पांच जीते हैं।

Wimbledon 2019: खिताब जीतकर सिमोना हालेप बोलीं, मां का सपना पूरा हुआ 

रोजर तीसरे सबसे उम्रदराज : 37 वर्षीय फेडरर ओपन युगल में ग्रैंड स्लैम चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले तीसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने हैं। फेडरर ने क्वार्टर फाइनल में केई निशिकोरी को हराकर विम्बलडन में 100वीं जीत दर्ज की थी। वह  21वां ग्रैंड स्लैम जीतने की पूरी कोशिश करेंगे। 

रिकॉर्ड बुक पर एक नजर
12 वीं बार फेडरर फाइनल में पहुंचे, आठ खिताब जीते
4 बार के चैंपियन जोकोविच छठी बार फाइनल में पहुंचे  
20 ग्रैंड स्लैम खिताब फेडरर और 15 जोकोविच ने अब तक जीते
47 बार दोनों भिड़े, फेडरर 25 और जोकोविच 22 बार जीते 

37 साल के फेडरर अब तक 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं। वहीं चार बार के विम्बलडन चैम्पियन सर्बिया के जोकोविच का पिछले 13 साल में फेडरर के खिलाफ कैरियर रिकॉर्ड 25.22 का है। जोकोविच ने दोनों के बीच पिछले 20 में से 14 मैच जीते हैं। फेडरर ग्रैंडस्लैम में उनके खिलाफ पिछले चारों मैच हार गए। उन्होंने पिछले सात साल से जोकोविच को ग्रैंडस्लैम में नहीं हराया है। आखिरी बार वह 2012 विम्बलडन सेमीफाइनल में जीते थे। 

Wimbledon 2019: सेरेना विलियम्स को हराकर पहली बार चैंपियन बनीं सिमोना हालेप

अगले महीने 38 बरस के होने जा रहे फेडरर की कोशिश केन रोसवाल को पछाड़ने की होगी जो 1972 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीतकर ओपन युग में सबसे उम्रदराज चैम्पियन बने थे। फेडरर ने कहा, ''यह साल मेरे लिए अच्छा रहा है। मैने हाले में जीत दर्ज की। अब सितारे गर्दिश में नहीं हैं।'' उन्होंने विम्बलडन क्वार्टर फाइनल में केइ निशिकोरी और सेमीफाइनल में राफेल नडाल को हराया। 

ऑल इंग्लैंड क्लब पर पहला खिताब जीतने के 16 साल बाद 12वां फाइनल खेल रहे फेडरर ने कहा कि फाइनल में उनके या जोकोविच के पास कुछ नया करने के लिए नहीं है। 
दूसरी ओर 15 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन जोकोविच के यहां काफी प्रशंसक है लेकिन फेडरर जितने नहीं। उन्होंने राबर्टो बतिस्ता एगट को हराकर फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने कहा, ''मेरा फोकस उस पर रहता है जो मुझे करना है।''

इंटरकॉन्टिनेंटल कप: उत्तर कोरिया के हाथों भारत की 5-2 से शर्मनाक हार

ऑल इंग्लैंड क्लब पर रविवार को कोई भी चैम्पियन बने, लेकिन पुरुष टेनिस पर 'बिग थ्री यानी फेडरर, नडाल और जोकोविच का दबदबा बदस्तूर कायम है। इन तीनों ने मिलकर पिछले 11 ग्रैंडस्लैम, पिछले 17 में से 15 और 65 में से 54 ग्रैंडस्लैम जीते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Roger Federer and novak Djokovic Battle In Wimbledon 2019 Final