फोटो गैलरी

Hindi News खेलस्पेनिश फुटबॉल लीग: रियल मैड्रिड ने 34वीं बार जीता ला लिगा का खिताब

स्पेनिश फुटबॉल लीग: रियल मैड्रिड ने 34वीं बार जीता ला लिगा का खिताब

जिनेदिन जिदान का जादू फिर से चल गया और रियल मैड्रिड गुरुवार (16 जुलाई) को यहां विल्लारियल को 2-1 से हराकर स्पेनिश फुटबॉल चैंपियनशिप ला लिगा में पिछले तीन साल में पहला और कुल 34वां खिताब जीतने में सफल...

स्पेनिश फुटबॉल लीग: रियल मैड्रिड ने 34वीं बार जीता ला लिगा का खिताब
एजेंसी,मैड्रिडFri, 17 Jul 2020 10:14 AM
ऐप पर पढ़ें

जिनेदिन जिदान का जादू फिर से चल गया और रियल मैड्रिड गुरुवार (16 जुलाई) को यहां विल्लारियल को 2-1 से हराकर स्पेनिश फुटबॉल चैंपियनशिप ला लिगा में पिछले तीन साल में पहला और कुल 34वां खिताब जीतने में सफल रहा। रियल मैड्रिड ने लीग की वापसी के बाद अपना विजय अभियान जारी रखा और उसने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी बार्सिलोना पर सात अंक की बढ़त बनाकर अपने नाम पर ट्राफी सुनिश्चित की। दूसरे नंबर पर काबिज बार्सिलोना को कैंप नोउ स्टेडियम में ओसासुना से हार का सामना करना पड़ा। 

करीम बेंजेमा (29वें और 77वें मिनट) ने दो गोल किए, जिससे रियल मैड्रिड ने लीग में अपनी लगातार 10वीं जीत दर्ज की। कोरोना वायरस के कारण लीग तीन महीने तक ठप्प रही थी और इसकी वापसी के बाद रियल मैड्रिड एकमात्र टीम है जिसने अपने सभी मैच जीते। जब लीग शुरू हुई थी, तब रियल मैड्रिड उससे दो अंक पीछे थी। रियल मैड्रिड की इस जीत के हीरो एक बार फिर करीब बेंजेमा रहे।  बेंजेमा के इस सत्र में लीग में 21 गोल हो गए हैं। वह लियोनल मेस्सी (23 गोल) के बाद दूसरे नंबर पर हैं। 

ओडिशा सरकार बोली-दुती चंद पर 2015 से अब तक खर्च हुए 4 करोड़ से ज्यादा रुपये, एथलीट ने किया इंकार

एक खिलाड़ी के तौर पर चैंपियन्स लीग और विश्व कप जीतने वाले जिदान ने कहा, ''यह मेरी पेशेवर जिंदगी का सबसे अच्छे दिनों में से एक है। एक और खिताब। मैं चाहता था कि हम अपने प्रशंसकों के साथ इसका जश्न मनाये लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि अपनी टीम को खिताब जीतते हुए देखकर वे खुश होंगे।''

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दो सत्र पहले जुवेंटस से जुड़ जाने के बाद यह रियल मैड्रिड का पहला लीग खिताब भी है। इस जीत से उसके 86 अंक हो गए हैं जबकि बार्सिलोना के 79 अंक हैं। बार्सिलोना को खिताब की उम्मीदों को बनाये रखने के लिए जीत दर्ज करने और रियल मैड्रिड की हार के लिए दुआ करने की जरूरत थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ओसासुना ने बार्सिलोना को उसके मैदान पर 2-1 से पराजित करके बड़ा उलटफेर किया। 

जोस अर्नेज ने ओसासुना को बढ़त दिलाई, लेकिन लियोनल मेस्सी ने दूसरे हाफ में फ्री किक पर लीग का अपना 23वां गोल करके बार्सिलोना को बराबरी पर ला दिया। ओसासुना 77वें मिनट के बाद 10 खिलाड़ियों से खेल रहा था, लेकिन तब भी राबर्टो टोरेस इंजुरी टाइम में गोल करके उसे जीत दिलाने में सफल रहे। यह बार्सिलोना की नवंबर 2018 के बाद अपने मैदान पर पहली हार है। 

ओलंपिक में दर्शकों को शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध: IOC अध्यक्ष

इस बीच मालोर्का अपने घरेलू मैदान पर ग्रेनाडा से 2-1 से हारने के कारण दूसरे डिवीजन में खिसक गयी। एस्पानियोल पहले ही दूसरे डिवीजन में खिसक चुकी है।  लेगानेस ने एथलेटिक बिलबाओ पर 2-0 की जीत से शीर्ष लीग में बने रहने की उम्मीदें बरकरार रखी लेकिन सेल्टा विगो को लेवांटे के हाथों 3-2 से हार का सामना करना पड़ा जिससे वह दूसरी डिवीजन में खिसकने के करीब पहुंच गया। 

तीसरे स्थान पर काबिज एटलेटिको मैड्रिड ने सातवें स्थान के गेटाफे को 2-0 से हराया जबकि चौथे स्थान के सेविला ने रियल सोसिडाड से गोलरहित ड्रॉ खेला। वेलेंसिया आठवें स्थान पर पहुंच गया है। उसने एस्पानियोल को 1-0 से हराया।

जिदान 2016 में पहली बार मैड्रिड के कोच बने थे और यह उनकी क्लब के साथ कुल 11वीं ट्रॉफी है। लीग में उसने पिछला खिताब 2017 में जीता था। रोनाल्डो इसके अगले सत्र के बाद टीम छोड़कर चले गए थे। इसके बाद मैड्रिड केवल 2018 में क्लब विश्व कप और इस साल स्पेनिश सुपर कप ही जीत पाया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें