DA Image
12 जुलाई, 2020|8:49|IST

अगली स्टोरी

भारतीय निशानेबाजों को इंडोर अभ्यास में मदद करेगा 'रेंज सिमुलेटर'

jaspal rana  getty images for dagoc

कोविड-19 महामारी के कारण घरों में बंद रहने के लिए मजबूर भारतीय निशानेबाजों को जल्द ही रेंज सिमुलेटर (एसआईयूएस एस्कॉर की इलेक्ट्रानिक लक्ष्य प्रणाली) मुहैया कराई जाएगी, जिससे वे इंडोर में भी अच्छी तरह से अभ्यास कर पाएंगे। इस पर काम चल रहा है, लेकिन निशानेबाजों तक यह उपकरण पहुंचने में अभी एक महीने का समय लग सकता है। 

यह उपकरण स्विट्जरलैंड की कंपनी उपलब्ध कराएगी, जो इलेक्ट्रानिक स्कोरिंग प्रणाली की दुनिया में सबसे बड़ी निर्माता है। यह कंपनी अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) से जुड़ी है। ऐसे समय में जबकि कोविड-19 के कारण सभी अपने घरों में रहने के लिए मजबूर हैं तब इस तरह के उत्पाद निशानेबाजों को उनके अभ्यास में मदद कर सकते हैं। 

शतरंज ओलम्पियाड 2021 तक के लिए स्थगित, जर्मन फुटबॉल लीग 30 अप्रैल तक

अपने जमाने के दिग्गज निशानेबाज और राष्ट्रीय पिस्टल कोच जसपाल राणा ने कहा कि वे इसे जल्द से जल्द हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। राणा ने कहा, ''हम पहले ही इसे पाने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन इसमें अब भी एक महीने का समय लग सकता है।''

 एसआईयूएस एस्कॉर रेंज से निशानेबाजों को इंडोर अभ्यास करने में मदद मिलेगी। कोविड-19 के कारण निशानेबाज बाहर अभ्यास नहीं कर सकते। इस महामारी की वजह से टोक्यो ओलंपिक खेल भी एक साल के लिए स्थगित कर दिए गए हैं, जो कि पदक के दावेदारों के लिए करारा झटका है।

ओलंपिक स्थगित होने से बेहतर तैयारी कर सकेंगे भारतीय टेटे खिलाड़ी, विदेशी कोच मिलना मुश्किल

जसपाल राणा ने कहा, ''इससे निश्चित तौर पर बड़ा अंतर पैदा होगा। खेल महाकुंभ में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पिछले तीन वर्षों से वे अपने खेल पर कड़ी मेहनत कर रहे थे।''

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Range simulators to help Indian shooters practice indoors efficiently