DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: 11 सेकंड में 100m दौड़ने वाले रामेश्वर गुर्जर बोले- तोड़ सकता हूं बोल्ट का रिकॉर्ड

सोशल मीडिया के माध्यम से सुर्खियां बटोरने वाले मध्य प्रदेश के धावक रामेश्वर गुर्जर ने उम्मीद जताई कि अगर उन्हें सही प्रशिक्षण मिला तो वह जमैका के स्टार घावक उसैन बोल्ट के रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

rameshwar gurjar jpg

सोशल मीडिया के माध्यम से सुर्खियां बटोरने वाले मध्य प्रदेश के धावक रामेश्वर गुर्जर ने उम्मीद जताई कि अगर उन्हें सही प्रशिक्षण मिला तो वह जमैका के स्टार घावक उसैन बोल्ट के रिकॉर्ड तोड़ देंगे। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में 19 साल के गुर्जर 100 मीटर की दौड़ नंगे पांव दौड़ते हुए 11 सेकेंड में पूरी करते हुए दिख रहे हैं। वह राज्य के शिवपुरी जिले के नरवार गांव के किसान परिवार से आते हैं। उनके वीडियो को देखने के बाद राज्य के खेल मंत्री जीतू पटवारी ने उन्हें भोपाल बुलाया था। गुर्जर ने शनिवार को भोपाल में मंत्री से मुलाकात की।

सेना में भर्ती के लिए गुर्जर कर रहे थे तैयारी     
इस मुलाकात के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा, 'उसैन बोल्ट ने रिकार्ड 9.58 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़ को पूरा की थी। मुझे उम्मीद है कि सुविधाएं और उचित प्रशिक्षण मिलने के बाद मैं उस रिकॉर्ड को तोड़ दूंगा।' गुर्जर ने कहा कि वह सेना से जुड़ने के लिए पिछले छह महीने से 100 मीटर की दौड़ का अभ्यास कर रहे हैं लेकिन लंबाई कम होने के कारण उनका चयन नहीं हुआ। उन्होंने कहा,'पहले मैं 100 मीटर की दौड़ 12 सेकेंड से अधिक समय में पूरा करता था लेकिन 6 महीने के अभ्यास के बाद मैं इसे 11 सेकेंड में पूरा कर पा रहा हूं।' 

शिवराज चौहान ने रीजीजू को टैग ​किया था    
केन्द्रीय खेल मंत्री कीरेन रीजीजू ने गुर्जर को मदद का भरोसा दिया। इससे पहले शुक्रवार को राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने ट्विटर पर उनका वीडियो साझा करते हुए रीजीजू को टैग कर लिखा था, 'भारत प्रतिभाशाली व्यक्तियों से भरा हुआ है। जरूरत है उन्हें सही अवसर और मंच देने की, वे देश के लिए इतिहास रच सकते हैं। भारतीय खेलों और रीजीजू जी से इस एथलीट के कौशल को निखारने में मदद की मांग करता हूं।' रीजीजू ने उन्हें जवाब देते हुए ट्वीट किया, 'शिवराज जी किसी को बोलिए कि उसे मेरे पास लेकर आए। मैं किसी एथलेटिक्स अकादमी में उसका दाखिला करवाउंगा।'

100 m में भारतीय रिकॉर्ड 10.26 SEC का है       
गुर्जर भोपाल में मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी में ट्रॉयल और परीक्षण दे सकते हैं। पटवारी ने उन्हें प्रशिक्षण और दूसरी सुविधाएं देने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा, 'ग्रामीण प्रतिभाओं का चयन राज्य ओलंपिक के जरिए किया जाएगा और खेल अकादमी में उन्हें सभी सुविधाएं दी जाएंगी।' गुर्जर ने कक्षा 10 तक की पढ़ाई की है और परिवार की खराब आर्थिक स्थिति के कारण वह आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख सके। उसैन बोल्ट ने 2009 में 9.58 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़ पूरी करते हुए रिकॉर्ड बनाया था। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ की वेबसाइट के मुताबिक भारतीय रिकॉर्ड अमिय कुमार मलिक के नाम है जिन्होंने 2016 में 10.26 सेकेंड का समय लिया था।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rameshwar Gurjar the runner from Madhya Pradesh Wants to Break Usain Bolt World Record if Properly Trained